RANCHI: नन बैंकिंग कंपनी ऑरेंज बुलियन लिमिटेड के विभिन्न बैंकों में स्थित फ्ख् करोड़ रुपए के विभिन्न खातों को पुलिस ने बुधवार को सीज कर दिया। इससे पहले कंपनी के चक्रधरपुर एसबीआई बिल्डिंग सहित कई कार्यालयों पर पुलिस ने एक साथ दबिश दी। छापेमारी का नेतृत्व अनुमंडल पदाधिकारी अजय केरकेट्टा खुद कर रहे थे। यहां घंटों पुलिस ने कंपनी की फाइल आदि कागजात की पड़ताल की और जरूरत की फाइलों को समेट कर अपने साथ ले गई। छापेमारी के दौरान पुलिस को कैश हाथ नहीं लगा। बताया गया कि पुलिस के धावा बोलने से पहले ही कंपनी के अधिकारी व कर्मचारी अहम दस्तावेज लेकर फरार हो गए थे।

ऑरेंज बुलियन कंपनी का ऑफिस सील

बीडीओ सह दंडाधिकारी समीर रेनियर खलखो की मौजूदगी में कंपनी के कार्यालय को सील किया गया। छापामारी के उपरांत कागजात की जांच के बाद अनुमंडल पदाधिकारी, चक्रधरपुर व प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बैंकों से संपर्क कर कंपनी का खाता फ्रीज करवाया। इससे कंपनी अब अपने खाते से राशि का लेन-देन नहीं कर सकेगी।

क्म् मार्च को खुली थी कंपनी की शाखा

चक्रधरपुर में नन बैं¨कग कंपनी ऑरेंज बुलियन की शाखा क्म् मार्च को खुली थी। मात्र चार माह में ही कंपनी ने लोगों को ऐसे सब्जबाग दिखाए कि लोग अपनी ¨जदगी की गाढ़ी कमाई बेधड़क निवेश करते गए। जानकारी के मुताबिक कंपनी ने महीने में तीन करोड़ तक लोगों से निवेश करवाया। कंपनी के अधिकारी व कर्मचारी ओडि़शा के रायरंगपुर से हफ्ते में एक से दो दिन के लिए आते हैं।