- सहजनवां सीएचसी में कमीशन पर लिखी जा रही बाहर की जांच

- गुरुवार को ओपेडी में आए 152 पेशेंट, 109 मरीजों को लिखी जांच

- अस्पताल से ही मरीजों को उठा ले जा रहे दलाल

SAHJANWA: सहजनवां सीएचसी में तैनात डॉक्टरों के कमीशन पर बाहर की दवा और जांच लिखने की की बात गुरुवार को खुलकर सामने आई। सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक ओपीडी में कुल 152 पेशेंट आए। इनमें करीब 109 मरीजों को जांच लिखी गई। सिर्फ 32 पेशेंट की जांच सरकारी पैथोलॉजी में किया गया। बाकी पेशेंट जांच के लिए बाहर भेज दिए गए।

दलालों की पैठ

डॉक्टर बाहर की दवा और जांच खुले रूप से लिख रहे हैं तो बाहर के क्लीनिक और पैथोलॉजी वाले दलाल अस्पताल में मंडरा रहे हैं। डॉक्टर चैम्बर से मरीज के बाहर निकलते ही दलाल उस पर झपट पड़ते हैं और अपनी गिरफ्त में ले लेते हैं। वे दवा के लिए मेडिकल स्टोर से लेकर जांच के लिए पैथोलॉजी सेंटर तक पकड़कर मरीजों या तीमारदारों को ले जाते हैं। बाहर से आए मरीज आसानी से इनका शिकार बन रहे हैं।

नाम न छापिएगा बाबू

हरपुर बुदहट क्षेत्र से आई एक महिला पेशेंट से पूछने पर गिड़गिड़ाने लगी। कहा नाम न छापिएगा बाबू। दो माह से इलाज चल रहा है लेकिन जब भी आती हूं डॉक्टर जांच लिख देते हैं। हर बार बाहर जाकर ही जांच करानी होती है। यहां कम से कम डॉक्टर की फीस नहीं लगती इसलिए चले आते हैं। बाकी दवा और जांच तो बाहर से ही करानी पड़ती है।

बाहर की जांच लिखने के मामले में कई बार डॉक्टरों को हिदायत दिया हूं लेकिन वे आदत से बाज नहीं आ रहे तो मैं क्या कर सकता हूं।

- डॉ। जेके सिन्हा, अधीक्षक

मामला संज्ञान में आया है। जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

- रवीन्द्र कुमार, सीएमओ