- सिटी के नालों को है सफाई की दरकार

- मार्च में होने वाली नालों की सफाई मई में हुई है शुरू

- सिटी में छोटे-बडे़ मिलाकर कुल 321 नाले हैं

AGRA। बारिश का सीजन शुरू होने में भले ही अभी दो महीने बाकी हों लेकिन हल्की-फुल्की बूंदाबांदी से ही लोगों को जलभराव की समस्या से दो चार होना पड़ रहा है। सिटी में छोटे बड़े मिलाकर टोटल फ्ख्क् नाले हैं, जिनमें से कुछ ही नालों पर अभी तक सफाई का काम करवाया जा रहा है जबकि सिटी के बड़े नालों को अभी भी सफाई की आवश्यकता है, ऐसे में बारिश होने से पहले सिटी के नाले कैसे प्रॉपर हो पाएंगे यह तो नगर निगम के आलाधिकारी ही जानें लेकिन आज सिटी की पब्लिक नगर निगम के आला अधिकारियों से केवल यही बात पूछ रही है कि साहब इस बार सिटी को क्या डुबोने का इरादा है।

देरी से शुरू हुआ सफाई कार्य

सिटी में अब तक मार्च महीना शुरु होते ही नालों की सफाई का काम स्टार्ट हो जाता था, लेकिन इस बार मई शुरु हो गया लेकिन नालों की सफाई का काम शुरु हुआ है। जिससे बारिश के मौसम में सिटी की सभी नालों की सफाई होना मुश्किल दिखाई दे रहा है।

सिटी में हैं टोटल फ्ख्क् नाले

सिटी में छोटे-बड़े मिलाकर टोटल फ्ख्क् नाले हैं, जिनमें से छोटे एक नाले की सफाई करने में ही लगभग दो से तीन दिन का समय लगेगा जबकि बडे़ नाले की सफाई के लिए कम से कम एक हफ्ते का वक्त चाहिए।

व्हीकल खराब होने का बहाना

इस बार नालों की सफाई में हुई देरी के लिए नगर निगम व्हीकल्स के खराब होने का बहाना बना रहा है। यही नहीं अब भी नगर निगम के अधिकारियों द्वारा व्हीकल्स के खराब होने की बात कही जा रही है।

निपटने के लिए बनाई रणनीति

बारिश से पहले सिटी के नालों की प्रॉपर सफाई व्यवस्था को लेकर निगम के अधिकारियों ने दस-दस सफाई कर्मचारियों को हर वार्ड में लगाया है ताकि समय से पहले नालों की सफाई हो सके लेकिन ऐसा होना मुमकिन नहीं दिखाई दे रहा है क्योंकि एक वार्ड में कम से कम पांच से दस नाले आते हैं जिनमें कुछ नालों की गहराई काफी अधिक है।

कैसे साफ होंगे 8 फुट के नाले

सोचने की बात तो यह है कि सिटी के हर वार्ड के नालों की सफाई के लिए दस-दस सफाई कर्मचारियों को लगाया गया है, ऐसे में देवरी रोड नाला, मधु नगर चौराहा स्थित नाला, यमुना पार नाला व खेरिया एरिया के म् से 8 फुट गहरे नालों की सफाई क्या क्0 कर्मचारी कर सकेंगे यह सोचने की बात है।

निगम के पास ये हैं साधन-

उपकरण टोटल

नाला क्लीयरिंग मशीन भ्

चैन पोपलेन ख्0 ख्

चैन पोपलेन भ्0 ख्

चैन पोपलेन 7भ् क्

चैन पोपलेन ख्00 ख्

जेसीबी छोटी बड़ी भ्

ड्रेन क्लीनर क्

इन नालों पर अभी तक नहीं शुरू हुआ काम-

- नाला मंटोला

- नाला बोदला

- गढ़ी भदौरिया

- डेरा सरस

- खतैना

- राजनगर

- नाला बहेलियन

- ताजगंज पूर्वी गेट

- लंगड़े की चौकी स्थित नाला

- राजश्री नाला

- नूरी दरवाजा स्थित नाला

- बुढ़ान सैय्यद

- मेंटल हॉस्पीटल स्थित नाला

इनके अलावा अन्य कई नालों पर अभी तक सफाई का काम शुरु नहीं हो सका है ऐसे में बारिश के मौसम में जलभराव होना लाजिमी है।

'सिटी के प्रत्येक वार्ड में नालों की सफाई के लिए दस-दस कर्मचारियों को लगाया गया है। हालांकि इस बार सफाई व्यवस्था देरी से शुरू हुई है लेकिन हरसंभव कोशिश है कि बारिश से पहले नालों की सफाई करा ली जाए.'

सीपी शर्मा, जेडएसओ नगर निगम

'नालों को दुरुस्त कराए जाने के सख्त इंस्ट्रक्शन दिए गए हैं, समय-समय पर मेरे द्वारा नालों का निरीक्षण भी किया जाता है। जहां सफाई कार्य शुरू नहीं हुआ है वहां अब जल्द ही काम शुरू करवा दिया जाएगा.'

इन्द्र विक्रम सिंह, नगर आयुक्त