patna@inext.co.in

PATNA: बालू माफियाओं के खिलाफ पुलिस का ऑपरेशन शुरू हो गया है. पुलिस की टीम पर हमला कर हथियार लूटने के बाद बिहार पुलिस हेडक्वार्टर के साथ पटना पुलिस भी गंभीर है. पटना के जोनल आईजी नैयर हसनैन खां के निर्देश के बाद शुरू हुई छापेमारी में सोमवार को बड़ा एक्शन हुआ है. पुलिस की विशेष टीम ने मनेर से लेकर कोईलवर तक बड़ी छोपमारी की है.

कई टीम बनाकर हुई कार्रवाई

बालू माफियाओं के खिलाफ इस बड़े ऑपरेशन को लेकर कई टीम बनाई गई थी, जो अलग अलग स्थानों पर एक साथ छापेमारी कर रही है. पटना पुलिस की टीम ने अलग-अलग प्वाइंट पर रेड से मनेर से लेकर कोइलवर तक हड़कंप है. पटना पुलिस ने इस ऑपरेशन की शुरुआत रविवार देर रात से शुरू कर दी थी जो सोमवार को भी चलता रहा. बालू माफियाओं के साथ इस अवैध कारोबार से जुड़े लोगों पर पुलिस का पूरा फोकस है. इस कार्रवाई में अब तक बालू से लोड 20 नाव और अवैध तरीके से बालू का खनन कर उसके धंधे में जुड़े 35 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

ऐसे हो रहा था बालू का खेल

सूत्रों का कहना है कि हर नाव पर 10 से 15 टेलर बालू लोड किया जाता है. बालू माफिया और उनके लोग सोन और गंगा नदी में काफी एक्टिव हैं. वह अवैध तरीके से बालू की निकासी पटना जिला के बॉर्डर इलाकों में करते हैं और फिर नाव से भोजपुर और सारण जिला लेकर चले जाते हैं. इसके पहले भी अलग-अलग समय पर बालू माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई में इसका खुलासा हो चुका है. भोजपुर और सारण जिले की पुलिस एक्टिव होकर बालू माफिया के खिलाफ बड़ी कार्रवाई में जुटे तो इसपर अंकुश लगेगा. पटना एसएसपी इस मामले में काफी गंभीर है.

रात में बना एक्शन प्लान

पुलिस सूत्रों का कहना है कि पटना एसएसपी छुट्टी पर चल रहे थे और इस बीच बालू माफियाओं ने पुलिस टीम पर हमला कर दिया. रविवार को छुट्टी से वापस आते ही एसएसपी ने पहले एक मीटिंग की और इसमें बालू माफियाओं पर शिकंजा कसने का पूरा प्लान तैयार किया. मीटिंग में ही बालू माफियाओं के खिलाफ देर रात से कार्रवाई करने का खाका भी तैयार किया गया था जिसके बाद पटना के सिटी एसपी वेस्ट रविन्द्र कुमार की अगुआई में रेड डालने का काम शुरू किया गया. यह पूरा मामला काफी गोपनीय था और इसकी किसी को भनक तक नहीं लगने दी गई थी. एएसपी ऑपरेशन अनिल कुमार सिंह और दानापुर के एएसपी मनोज तिवारी भी इस आपरेशन में शामिल हुए. वह मनेर, बिहटा के थानेदार सहित करीब 150 से अधिक पुलिस फोर्स के साथ रेड डाले.