-इस सप्ताह तैयार हो जाएंगे टैंपो स्टैंड

- 4 साल पहले बनी थी योजना

GORAKHPUR: सिटी को ट्रैफिक जाम और प्रदूषण से मुक्त कराने की ब् साल पहले बनी योजना अब साकार हो रही है। इस योजना के साकार होने से सिटी की सड़कों से फ्भ्00 टैंपो कम हो जाएंगी, जो ट्रैफिक जाम से निजात दिलाएंगी। प्रशासन इस मामले को लेकर गंभीर है। इस सप्ताह टैंपो स्टैंड बन जाएंगे, वहीं अगले सप्ताह से ग्रामीण रूट वाले टैंपो इन सातों स्टैंड पर चलने लगेंगे।

ख्0क्0 में बनी थी योजना

सिटी में टैंपो और ऑटो सबसे अधिक जाम का कारण बनते है। इससे निजात दिलाने के लिए ख्0क्0 में तत्कालीन डीआईजी असीम अरूण ने ट्रैफिक पुलिस की मदद से ग्रामीण टैंपो को सिटी के एट्री प्वाइंट पर रोकने का प्रस्ताव बनाया था। स्टैंड बनाने के लिए जगह चिन्हित होने के पहले ही डीआईजी असीम अरूण का ट्रांसफर हो गया। उनके जाते ही योजना ठंडे बस्ते में चली गई। ख्0क्ख् में तत्कालीन नगर आयुक्त अखिलेश तिवारी ने इस योजना को आगे बढ़ाया। सिटी की सात इंट्री प्वाइंट बनाई गईं। अभी योजना आकार लेती कि उनका भी ट्रांसफर हो गया। अब जब सुप्रीमकोर्ट ने निर्देश जारी किया है तो आरटीओ, ट्रैफिक पुलिस और नगर निगम इन टैंपो को रोकने के लिए सक्रिय हुए हैं।

सिटी की सड़कों से कम होंगे फ्भ् सौ टैंपो

सरकारी आकंड़ों की माने तो सिटी में लगभग ब्भ्00 टैंपो डेली चलते हैं। जिनमें से फ्भ्00 टैंपो ग्रामीण अंचल से सिटी में आते हैं। अगर यह योजना लागू हो जाती है तो सिटी की सड़कों से ग्रामीण अंचल से आने वाले फ्भ् सौ टैंपो बाहर रूक जाएंगे और मात्र क्भ् सौ टैंपो सिटी में दौड़ेंगे।

इन रूट की टैंपो यहां होगा स्टैंड

रूट स्टैंड

सहजनवां नौसढ़

मानीराम बरगदवां

चौरीचौरा इंजीनियरिंग कॉलेज

पिपराइच पादरी बाजार

भटहट खजांची चौराहा

कुसम्ही नंदा नगर

डांगीपार रुस्तमपुर

दूर होगी सिटी की कई प्रॉब्लम्स

दिन में सिटी की मुख्य सड़कों पर दौड़ते टैंपो कब रोड पर खड़े होकर सवारी भरने लगे कहा नहीं जा सकता है। इसके कारण कई बार पीछे आने वाली गाड़ी इन टैंपो में टकरा जाती है और हादसे को सबब बन जाते हैं। सबसे अधिक प्रॉब्लम सिटी के अंदर बने इनके स्टैंड पर होती है। जहां वे बीच सड़क पर टैंपो खड़ी सवारी भरते हैं। वहीं ग्रामीण अंचलों के टैंपो धुंआ अधिक देते हैं, जिसके कारण प्रदूषण फैलता है।

टैंपो स्टैंड बनाने का काम चल रहा है, दो से तीन में सातों स्टैंड बनकर तैयार हो जाएंगे। उसके बाद आरटीओ इन ग्रामीण टैंपो को रोकने का काम करेगा।

राजेश कुमार त्यागी,

म्यूनिसिपल कमिश्नर

आरटीओ सिटी में अवैध रूप से चल रहे टैंपो को रोकने के लिए गंभीर है। टैंपो को रोकने का काम आरटीओ ने शुरू कर दिया है। इसके बाद भी अगर कोई नहीं मानता है तो टैंपो मालिकों पर विधिक कार्रवाई की जाएगी।

एम अंसारी, आरटीओ गोरखपुर