- प्रमुख सचिव ऊर्जा ने 24 घंटे पॉवर सप्लाई के लिए जरूरी उपाय करने का दिया है केस्को को फरमान

-केस्को ने 20 नए सबस्टेशन, 25 की क्षमता वृद्धि, 650 नए ट्रांसफॉर्मर की बताई है जरूरत

-373 करोड़ का प्रपोजल तैयार किया केस्को ने, यूपीपीसीएल को भेजने की तैयारी

KANPUR: यूपीपीसीएल के आदेश पर अक्टूबर, ख्0क्म् से सिटी में ख्ब् घंटे पॉवर सप्लाई की तैयारी की जा रही है। लेकिन सच्चाई ये है कि मौजूदा पॉवर सप्लाई सिस्टम के जरिए यह संभव नहीं है। ख्ब् घंटे पॉवर सप्लाई तभी संभव है, जब नए सबस्टेशन बनाए जाएं और पुराने सबस्टेशनों की क्षमता वृद्धि की जाए। इसके लिए केस्को फ्7फ् करोड़ रुपए की जरूरत होगी। केस्को ऑफिसर्स ने एजीएम और जीएम के साथ मीटिंग कर ये प्रपोजल तैयार किया है और अब यूपीपीसीएल के

आदेश के बाद तैयारियां तेज

पिछले दिनों प्रमुख सचिव ऊर्जा और यूपीपीसीएल के चेयरमैन संजय अग्रवाल ने केस्को को लेटर भेजकर अक्टूबर,ख्0क्म् से ख्ब् घंटे पॉवर सप्लाई के जरूरी तैयारी करने को कहा था। इसके साथ ही उन्होंने ख्ब् घंटे पॉवर सप्लाई के लिए जरूरी उपायों की जानकारी भी मांगी थी? प्रमुख सचिव के इस फरमान से केस्को ऑफिसर्स में अफरातफरी मच गई है। केस्को ऑफिसर्स से सभी डिवीजन ऑफिसर्स से ख्ब् घंटे पॉवर सप्लाई के लिए जरूरी उपायों की जानकारी मांगी।

म्भ्0 से नए ट्रांसफॉर्मर

केस्को के दोनों चीफ इंजीनियर जयगोपाल गुप्ता व रमेश कुमार ने ख्0 दिसंबर को सभी क्8 डिवीजन के एजीएम और चारों सर्किल के जीएम के साथ मीटिंग की। मीटिंग में एजीएम और जीएम ने हर साल ब्0 हजार नए कनेक्शन के अलावा बढ़ती पॉवर की डिमांड के कारण ख्ब् घंटे पॉवर सप्लाई से पहले नए सबस्टेशन, पुराने सबस्टेशन की क्षमता वृद्धि, जर्जर लाइनें बदलने, फ्फ् हजार व क्क् हजार की नई लाइन बनाने, खस्ताहाल ब्रेकर बदलने की जरूरतें गिनाईं हैं।

फ्7फ् करोड़ का एस्टीमेट

एजीएम और जीएम की बताई गई जरूरतों के मुताबिक ख्ब् घंटे पॉवर सप्लाई के लिए ख्0 नए सबस्टेशन और ख्भ् पुराने सबस्टेशन की क्षमतावृद्धि करनी पड़ेगी। इसके साथ ही फ्0ख् किलोमीटर नई फ्फ् किलोवोल्ट, क्क् केवी और एलटी लाइन बनाने व ख्0भ् किलोमीटर पुरानी व जर्जर फ्फ् केवी, क्क् केवी व एलटी लाइनों को बदलने आदि जरूरतें बताई गई हैं। एजीएम और जीएम की ओर से बताई गईं जरूरतों का एस्टीमेट भी केस्को ऑफिसर्स ने तैयार कर लिया है। केस्को ऑफिसर्स के मुताबिक ये करीब फ्7फ् करोड़ का है। केस्को ऑफिसर्स अब इससे यूपीपीसीएल के प्रमुख सचिव को भेजने की तैयारी कर रहे हैं। जिससे बजट मिलने के बाद इन कामों को अंजाम दिया जा सके।

इसलिए चाहिए फ्7फ् करोड़

-विभिन्न एरिया में ख्0 नए सबस्टेशन

- ख्भ् सबस्टेशन की क्षमतावृद्धि

-फ्फ् केवी की भ्0 किमी। नई लाइन

-क्क् केवी की क्क्ख् किमी। नई लाइन

-क्ब्0 किमी। नई एलटी लाइन

-फ्फ् केवी की ब्0 किमी। पुरानी लाइनों का सुृदृढ़ीकरण

-क्क् केवी की म्फ् किमी। पुरानी लाइनों का सुदृढ़ीकरण

- क्0ख् किमी। पुरानी एलटी लाइनों का सुदृढ़ीकरण

- ख्भ्0 केवीए के ब्00 नए ट्रांसफॉर्मर

- ब्00 केवीए के ख्00 नए ट्रांसफार्मर

- फ्भ्0 किमी। एरियल बंच कंडक्टर