-हर विस क्षेत्र में चरणबद्ध तरीके से खोले जाएंगे कॉलेज

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य में 38 डिग्री कॉलेजों की स्थापना की मंजूरी दी है। इन कॉलेजों की स्थापना चरणबद्ध तरीके से विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में की जाएगी। राज्य सरकार ने बजट घोषणा में 2022 तक प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में चरणबद्ध तरीके से डिग्री कॉलेज की स्थापना की बात कही थी। इन डिग्री कॉलेजों की स्थापना की मंजूरी उसी कड़ी का हिस्सा है।

आरयू में 5 कॉलेज

स्थापित किए जाने वाले कॉलेजों में रांची विश्वविद्यालय के अंतर्गत पांच, विनोबा भावे विश्वविद्यालय के अंतर्गत दस, सिदो-कान्हू विश्वविद्यालय के अंतर्गत आठ, नीलांबर पीतांबर विश्वविद्यालय के अंतर्गत सात तथा कोल्हान विश्वविद्यालय के अंतर्गत पांच महाविद्यालयों की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा तीन अन्य महाविद्यालयों की स्थापना के लिए संबंधित विश्वविद्यालयों से संबद्धता पर विचार किया जाएगा।

जमीन उपलब्ध कराने का निर्देश

संबंधित जिलों के उपायुक्तों को डिग्री कॉलेजों की स्थापना के लिए भूमि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया जाएगा। बजट सत्र में मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद उच्च एवं तकनीकी विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने विश्वविद्यालय पदाधिकारियों के साथ बैठक कर कुछ महीने पहले 35 विधानसभा क्षेत्रों को चिह्नित किया था, जहां डिग्री कॉलेज नहीं हैं। इसके साथ ही पहले से ही तीन अन्य क्षेत्रों पीरटांड़, महगामा और धनबाद में कॉलेज खोलने का प्रस्ताव विचाराधीन था। इन क्षेत्रों में भी डिग्री कॉलेज खोलने की मंजूरी दी गई है।

------------