- निकाय चुनाव में 38,359 नए वोटर दिखाएंगे दम, बीएलओ तैयार कर रहे हैं वोटर लिस्ट

kanpur@inext.co.in

KANPUR: शहर में होने वाले निकाय चुनावों में इस बार युवाओं के हाथ जीत की चाबी होगी। चुनावों के लिए तैयार हो रही नई वोटर लिस्ट में अब तक फ्8,फ्भ्9 वोटर जुड़ चुके हैं। इनमें ज्यादातर युवा हैं और पहली बार वोटिंग राइट का यूज करेंगे। ऐसे में इन युवाओं का रुख जिस तरफ होगा, उसका पलड़ा भारी हो सकता है।

डोर टू डोर सर्वे

वोटर लिस्ट में नए वोटर्स को जोड़ने का काम तेजी से किया जा रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षण का कार्य म् सितंबर से ही शुरू कर दिया था। जिसके बाद बीएलओ को डोर-टू-डोर सर्वे के कार्य में लगाया गया था। जिसमें बीएलओ द्वारा किए गए सर्वे रिपोर्ट के आधार पर फ्8,फ्भ्9 नए वोटर बनाए गए हैं, जिसमें ज्यादातर युवा वोटर हैं। सर्वे के दौरान बीएलओ वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने, घटाने और संशोधन का कार्य कर रहे हैं। इसके साथ ही क्क् सितंबर से ऑनलाइन आवेदन भी शुरू कर दिए गए थे जो ख्भ् सितंबर को बंद कर दिए गए। अब बीएलओ ऑनलाइन आवेदन करने वाले लोगों का घर-घर जाकर सत्यापन करेंगे।

वोटर आईडी में अाधार जरूरी

नए वोटर आईडी बनाने और इसमें संसोधन करने में आधार कार्ड की भूमिका अहम हो गई है। नए वोटरों से आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड मांगा जा रहा है, जिससे वोटर कार्ड बनाने में आगे कोई प्रॉब्लम फेस न करनी पड़े। बताते चले कि निकाय चुनाव के लिए वोटर लिस्ट तैयार करने के लिए क्889 बीएलओ को लगाया गया है। जो घर-घर जाकर वोटर लिस्ट में नए नाम जोड़ने, डुप्लीकेट वोटर्स के नाम हटाने और संसोधन का कार्य कर रहे हैं। वहीं बूथ पर 9 से क्भ् अक्टूबर के बीच छूटे हुए लोग भी वोटर बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

---------------------

बीएलओ द्वारा तैयार वोटर लिस्ट

जोन नाम बढ़े नाम घटे संसोधन

जोन-क् 7भ्भ्भ् ब्म्फ्ख् क्7फ्भ्

जोन-ख् ब्ख्क्8 ख्म्0म् क्क्ब्म्

जोन-फ् 898ख् भ्00फ् ख्ब्भ्0

जोन-ब् ब्भ्0ब् ख्7म्ब् क्77भ्

जोन-भ् फ्भ्0क् ख्क्म्क् 8ब्ख्

जोन-म् 9भ्99 फ्म्क्8 ख्क्भ्ब्

--------------------

बीएलओ द्वारा अभी तक तैयार की गई वोटर लिस्ट में फ्8,फ्भ्9 नए वोटर बनाए गए हैं। जो वोटर छूट गए हैं, उनके लिए बूथों में कैंप लगाए जाएंगे।

-वीके श्रीवास्तव, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी।