- यूपी व उत्तराखंड में कई वारदातों को दे चुके अंजाम

- पुलिस ने दबोचे गिरोह के चार सदस्य

- ठगों के कब्जे से कार, कैश व एटीएम कार्ड बरामद

देहरादून, एटीएम कार्ड बदलकर खाते से रकम उड़ाने वाले अन्तर्रराज्य गिरोह के चार सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरोह से एटीएम कार्ड, नकद धनराशि और कार बरामद की गई है। आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया था। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में यह गिरोह ठगी की घटनाओं को अंजाम दे चुका था।

महिला ने कराया था केस दर्ज

थाना कैंट पुलिस ने बताया कि 20 अगस्त 2018 को पीडि़त शकुंतला देवी निवासी डाकरा ने तहरीर दी थी कि वह इलाके के एक एटीएम के पास पैसे निकालने के लिए खड़ी थी। मौके पर एक व्यक्ति भी खड़ा था। जब एटीएम में पैसे निकालने गई तो कार्ड स्वाइप नहीं हुआ। व्यक्ति मदद के लिए आगे बढ़ा, एटीएम कार्ड को मशीन में स्वाइप करने के बाद पिन डालने को कहा, जैसे ही पिन डालने लगी। व्यक्ति ने पिन नंबर नोट कर लिया और एटीएम भी बदल दिया। घर आकर देखा तो उसके खाते से 1 लाख 9 हजार रुपए निकलने का मैसेज मोबाइल पर आया। जब एटीएम कार्ड को देखने लगी तो वह दूसरा निकला।

सीसीटीवी फुटेज से हुआ खुलासा

पीडि़त की तहरीर के बाद घटना स्थल के सीसीटीवी फुटेज खंगाले गए, जिसमें एटीएम के बाहर खड़ी कार में व्यक्ति जाते हुए दिखा। कार का नंबर ट्रेस कर कंपनी से व्यक्ति की डिटेल व निकाली गई, लेकिन कोई सुराग नहीं मिला। जिसके बाद पुलिस टीम व मुखबिर तैनात किए गए। रविवार देर शाम मुखबिर से सूचना मिली कि जिस कार की तलाश की जा रही है, व शहर से ओनजीसी चौक की ओर आ रही है, सूचना मिलते ही पुलिस ने बैरिकेड लगाकर वाहन को रोका, सीसीटीवी फुटेज से कार व व्यक्ति की पहचान करने पर ठगी की वारदात का खुलासा हुआ।

गिरोह के ये सदस्य दबोचे

पुलिस पूछताछ में आरोपी की पहचान जहींद्र कुमार उर्फ अरुण कुमार पुत्र केहर सिंह, पंकज पुत्र समर सिंह, विशाल पुत्र वेदपाल, संदीप पुत्र राजकुमार सभी निवासी सहारनपुर के रूप में हुई है।

बरामद माल

- 4 एटीएम कार्ड

- टाटा निक्सन कार

- 14 हजार रुपए कैश

---------------

गिरोह के सदस्य एटीएम कार्ड बदलकर ठगी की वारदात को अंजाम देते थे, उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड में लोगों के एटीएम कार्ड बदलकर उन्होंने ठगी की कई वारदातों का अंजाम दिया था।

- निवेदिता कुकरेती, एसएसपी