रांची : पलामू के लेस्लीगंज प्रखंड मुख्यालय स्थित मुख्य बाजार में मंगलवार की रात लगी आग से करीब 35 से 40 दुकानें जलकर खाक हो गई। अगलगी की इस घटना में एक युवा दुकानदार की झुलस जाने से मौत हो गई। मृतक का नाम राकेश कुमार उर्फ छोटू सोनी है। सूचना पाकर फायर बिग्रेड की टीम घटना स्थल पर पहुंची। इससे पूर्व ही सभी दुकानें जल चुकी थीं। इस घटना में जलने वाली अधिकांश दुकान मोबाइल डाउन लो¨डग की थी। अगलगी की घटना से लगभग 50 लाख से ऊपर की संपत्ति जलने का अनुमान है।

मुआवजे की मांग

घटनास्थल पर पहुंचे विधायक, डीडीसी, एसडीओ व से स्थानीय लोगों ने दुकान जलने पर मुआवजे की मांग की है। इसे लेकर एसडीओ नैंसी सहाय ने स्थानीय अंचलकर्मी को तुरंत कैंप कर जले दुकानों की सूची तैयार करने का निर्देश दिया। मौके पर चेंबर अध्यक्ष छोटे लाल प्रसाद सोनी ने अंचलाधिकारियों के साथ बैठकर जले हुए दुकानदारों की सूची तैयार की। सूची के अनुरूप प्रशासन से मुआवजे की मांग की गई।

दुकानों की बंदोबस्ती में लापरवाही

अगलगी की घटना के बाद लेस्लीगंज के व्यवसायियों में स्थानीय प्रशासन के खिलाफ काफी आक्रोश है। खासतौर पर लेस्लीगंज अंचलाधिकारी पर लोगों ने काफी आक्रोश जताया। लोगों का कहना था कि अंचल कार्यालय कई लोगों को यहां की जमीन बंदोबस्ती कर दी और गरीब तबके के व्यवसायियों को बंदोबस्ती नहीं हुई। इस कारण गरीब झुग्गी बनाकर अपना व्यवसाय और पेट चलाते हैं। आज जब आग लगी है तो सारे झुग्गी-झोपड़ी वाले दुकान जलकर खाक हो गए।

पोस्टमार्टम को लेकर हंगामा

दुकानों में अगलगी की घटना में मृतक छोटू सोनी के पोस्टमार्टम को लेकर लोगों ने काफी हंगामा किया। बाद में पलामू के सिविल सर्जन डा.कलानंद मिश्रा को पोस्टमार्टम के लिए अपनी टीम के साथ घटनास्थल लेस्लीगंज में ही आना पड़ा। सीएस ने घटनास्थल पर आकर मृतक के पोस्टमार्टम कराया। इसके बाद लोगों ने शव का अंतिम संस्कार किया।