RANCHI : होली में सुरक्षा के मद्देनजर जिला प्रशासन की ओर से तैयारी पूरी कर ली गई है। संवेदनशील जगहों को पुलिस ने चिह्नित कर लिया गया है। सुरक्षा की दृष्टिकोण से 400 पुलिसकर्मी व रैफ के जवानों को लगाया जाएगा। अतिसंवेदनशील जगहों पर मजिस्ट्रेट के अलावा अतिरिक्त पुलिस फोर्स की तैनाती की जाएगी।

मस्जिदों के पास कड़ी सुरक्षा

होली के दिन जुमे की नमाज को देखते हुए मस्जिदों के पास विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश संबंधित क्षेत्र के थानेदारों को दिया गया है। गश्ती पार्टी को भी लगातार पेट्रोलिंग करने का निर्देश दिया गया है। सादे लिबास में भी पुलिसकर्मी को विभिन्न क्षेत्रों में तैनाती की जाएगी। एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने होली व जुमे की नमाज को देखते हुए जिले के सभी डीएसपी व थानेदारों को कई दिशा-निर्देश दिए है। शांति समिति की बैठक में थानेदारों को क्षेत्र के सामाजिक व्यक्तियों के साथ निम्न बिंदुओं पर बातचीत करने का निर्देश दिया है।

मनचलों पर रहेगी विशेष नजर

होली में रंग गुलाल खेलने के दौरान रांची पुलिस की विशेष नजर मनचले युवकों पर रहेगी। युवतियां, महिलाओं के साथ छेड़खानी करते पकड़े जाने पर पुलिस कानूनी कार्रवाई करेगी। किसी भी परिस्थिति में ऐसे हरकत करते पकड़े जाने पर बख्शा नहीं जाएगा।

सेंसेटिव इलाके किए गए आइडेंटिफाई

पर्व के मद्देनजर रांची पुलिस ने जिले के कई जगहों को चिह्नित किया है। इन जगहों पर रांची पुलिस की विशेष नजर रहेगी। संवेदनशील जगहों में बड़गाई, गाड़ीखाना चौक, एकरा मस्जिद, ¨हदपीढ़ी, डोरंडा, नगड़ी, बेड़ो, कांके, पिठोरिया, चान्हो, मांडर, ठाकुरगांव, बुढ़मू समेत अन्य कई जगह शामिल है।

होली के पहले पुलिस का फ्लैग मार्च

होली से पूर्व संध्या पर सुरक्षा के मद्देनजर पूरे जिले में रांची पुलिस फ्लैग मार्च करेगी। फ्लैग मार्च के दौरान रांची पुलिस हुडदंगियों, असामाजिक तत्वों के खिलाफ प्रचार प्रसार भी करेगी, ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटना ने घटें।