- सभी बोर्ड के साथ संस्कृत के मेधावी छात्र-छात्राओं के गांवों तक बनने वाली सड़कों का भी शिलान्यास

फैक्ट फाइल

- 943 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया गया

- 409 करोड़ रुपये की लागत से बनेंगी एलिवेटेड रोड

- 2020 तक पूरी हो जायेंगी सभी परियोजनाएं

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : जाम से जूझती राजधानी के लिये रविवार का दिन सौगात लेकर आया। केंद्रीय गृह मंत्री व लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह व सीएम योगी आदित्यनाथ ने 409 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले चार एलीवेटेड रोड का शिलान्यास किया। खास बात यह है कि इन चारों एलीवेटेड रोड के काम को पूरा करने की तिथि मई 2020 मुकर्रर कर दी गई है। यह सभी काम पूरा होने से राजेंद्र नगर, ऐशबाग, राजाजीपुरम, मोतीनगर, हुसैनगंज, चौक, हैदरगंज के साथ ही शहीद पथ से एयरपोर्ट जाने वाले लाखों लोगों को राहत मिल सकेगी। अटल कन्वेंशन सेंटर में आयोजित भव्य कार्यक्रम में इन चारों एलीवेटेड रोड के साथ ही प्रदेश की कुल 943 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया गया। इस मौके पर राजनाथ सिंह ने सीएम योगी और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या की जमकर सराहना की और उनके कार्यकाल को सपा-बसपा की सरकारों के पांच-पांच साल के कार्यकाल से बेहतर बताया। उन्होंने राजधानी में जल्द शुरू होने वाले कई अन्य विकास कार्यो के बारे में भी जानकारी देते हुए कहा कि इनके पूरा हो जाने पर राजधानी वासियों का जीवन आसान हो सकेगा। उन्होंने बताया कि चारों एलीवेटेड रोड बन जाने से शहर की आठ लाख आबादी को राहत मिल सकेगी। इस मौके पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या, कैबिनेट मंत्री बृजेश पाठक, रीता बहुगुणा जोशी, स्वाति सिंह व शहर के सभी विधायक व भाजपा के तमाम पदाधिकारी प्रमुख रूप से मौजूद थे।

बॉक्स।

1. हुसैनगंज से डीएवी कॉलेज एलीवेटेड रोड

लेन: 3

लंबाई: 1,656 मीटर

लागत: 123.80 करोड़ रुपये

लाभान्वित आबादी: राजाजीपुरम, राजेंद्रनगर, हुसैनगंज, ऐशबाग, मोतीनगर, मालवीय नगर, हैदरगंज, तालकटोरा

बॉक्स

2. हैदरगंज तिराहा से मीनाबेकरी पूर्व एलीवेटेड रोड

लेन: 2

लंबाई: 908.765 मीटर

लागत: 40.43 करोड़ रुपये

लाभान्वित आबादी: राजाजीपुरम, आलमनगर, बाजारखाला, नक्खास, हैदरगंज, ऐशबाग

बॉक्स

3. चरक क्रॉसिंग से हैदरगंज चौराहा एलीवेटेड रोड

लेन: 2

लंबाई: 2,478.042 मीटर

लागत: 110.15 करोड़ रुपये

लाभान्वित आबादी: चौक, ठाकुरगंज, राजाजीपुरम, ऐशबाग, आलमबाग, कानपुर रोड

बॉक्स

4. शहीद पथ से एयरपोर्ट एलीवेटेड रोड

लेन: 2

लंबाई: 2197.52 मीटर

लागत: 134.69 करोड़ रुपये

लाभान्वित आबादी: राजधानी के साथ रायबरेली, सुल्तानपुर, वाराणसी, इलाहाबाद, रायबरेली, बाराबंकी, फैजाबाद व गोरखपुर से आने-जाने वाले हवाई यात्री

बॉक्स.्र

नवंबर 2019 तक पूरा होगा किसान पथ का काम

देश के पूर्व प्रधानमंत्री और लखनऊ के पूर्व सांसद अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि लखनऊ में विकास की गंगा की शुरुआत अटल जी ने की थी। उन्होंने बताया कि शहीद पथ के निर्माण के लिये अटल जी ने उन्हें फोन किया और तीन दिन बाद ही शिलान्यास की इच्छा जताई। उनके कहे मुताबिक, सिर्फ तीन दिन में शहीद पथ का शिलान्यास कर दिया गया था और आज यही शहीद पथ राजधानी वासियों को राहत दे रही है। उन्होंने बताया कि इसी तरह 104 किलोमीटर लंबी लखनऊ आउटर रिंग रोड 'किसान पथ' का करीब 20 किलोमीटर हिस्सा बनकर तैयार है। जबकि, बाकी बचा काम भी बेहद तेजी से चल रहा है। किसान पथ नवंबर 2019 तक पूरा हो जाएगा। जिसके बाद राजधानी में बाहरी वाहनों की आमोदरफ्त में कमी आएगी और वाहन शहर के बाहर से ही निकल जाएंगे।

बॉक्स

336 करोड़ से बनेगा हैदर कैनाल पर एसटीपी

गोमती नदी में प्रदूषण पर चिंता जाहिर करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि हैदर कैनाल पर 336 करोड़ की लागत से सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसका काम शुरू कर दिया गया है और वर्ष 2021 तक इसका काम पूरा कर लिया जायेगा। इसके अलावा दौलतगंज एसटीपी की क्षमता भी बढ़ाई जाएगी। बिजनौर में 80 एमएलडी का नया एसटीपी बनाया जाएगा जिसकी लागत 391 करोड़ रुपये होगी।

बॉक्स

आलमबाग इलाके को जलभराव से मिलेगी निजात

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि आलमबाग, गीतापल्ली, कैलाश पुरी समेत आसपास के इलाके में कुल 194 किलोमीटर नई सीवर लाइन का जाल बिछाया जा रहा है। 177 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाली सीवर लाइन से इलाके की लंबे समय से चल रही जलभराव व सीवेज चोक की समस्या से निजात मिल सकेगी।

बॉक्स

गोमती नगर व आलमनगर स्टेशन कम करेंगे चारबाग की भीड़

गृह मंत्री ने बताया कि गोमती नगर स्टेशन पर 1009 करोड़ रुपये की लागत से काम किया जा रहा है। वहां पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी, जिसके बाद यह यूपी के महत्वपूर्ण स्टेशनों में शुमार होगा। इसके साथ ही वहीं आलमनगर स्टेशन को हाईटेक बनाने में 96 करोड़ खर्च होंगे। दिल्ली व अन्य जगहों से आने वाली ट्रेनों का ठहराव होने से राजाजीपुरम व आसपास के इलाके के यात्रियों को सहूलियत होगी साथ ही इन दोनों रेलवे स्टेशनों का निर्माण कार्य पूरा होने पर कई ट्रेनें इन स्टेशनों से चलाई जाएंगी जिससे चारबाग रेलवे स्टेशन पर उमड़ने वाली भीड़ को कम किया जा सकेगा।

बाक्स

टी थ्री टर्मिनल पर खर्च होंगे 1383 करोड़

राजधानी के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर बढ़ती यात्रियों व फ्लाइट्स की संख्या का उल्लेख करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि एयरपोर्ट पर जल्द टी थ्री टर्मिनल बनेगा। टी थ्री टर्मिनल पर यात्री सुविधाएं बढ़ाने के साथ ही विमानों की कनेक्टिविटी भी बढ़ेगी। 1383 करोड़ खर्च करके इसे हाईटेक बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि बीते वर्ष 47 लाख यात्रियों का आवागमन हुआ। लेकिन, निर्माणाधीन टी थ्री टर्मिनल को आने वाले समय में एक करोड़ यात्रियों की संख्या के हिसाब से डिजाइन किया जाना है।

बॉक्स।

मेधावियो के घर तक बनेगा 'गौरव पथ'

इस मौके पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि यूपी बोर्ड, आईएससी, आईसीएसई और संस्कृत के मेधावियों के घर तक सड़क निर्माण व जहां सड़क है, उसकी मरम्मत पर 29.7 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि मेधावियों के घर तक जाने वाली सड़क को 'गौरव पथ' नाम दिया गया है।