--दीनदयालपुरम, अर्रा बिनगवां और किदवई नगर वाई ब्लाक में बनेंगे 2168 फ्लैट

-कुलगांव में 2208 पीएमएवाई फ्लैट्स की डीपीआर शासन को भेजी गई

kanpur@inext.co.in

KANPUR: प्रधानमंत्री आवास योजना के टारगेट को पूरा करने के लिए केडीए ने बड़ी जमीनों के साथ अब छोटे-छोटे पाकेट्स पर भी ध्यान देना शुरू कर दिया है. जिससे कि शासन से मिले पीएमएवाई फ्लैट्स के टारगेट को पूरा किया जा सके.इसी कड़ी में केडीए ने दीनदयालपुरम, अर्रा बिनगवां और किदवई नगर वाई ब्लाक स्थित धरीपुरवा में पीएमएवाई फ्लैट बनाने की तैयारी की. इन तीनों जगहों को मिलाकर 2200 से अधिक फ्लैट बनाए जाने की प्लानिंग की है. साथ ही इनकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट फाइनल कर शासन को भेजने की तैयारी करने में जुटा हुआ है. इससे पहले कुलगांव में 2208 पीएमएवाई फ्लैट्स की डीपीआर केडीए शासन को भेज चुका है.

लगा जोर का झटका

करंट फाइनेंशियल ईयर के लिए शासन ने 15 हजार पीएमएवाई फ्लैट्स का टारगेट दिया है. इस टारगेट को पूरा करने के लिए केडीए ने कुलगांव और टीकापुरवा में जमीनों के बड़े-बड़े पाकेट तलाश कर प्लानिंग की थी. पर टीकापुर नौबस्ता में 2500 पीएमएवाई फ्लैट्स की प्लानिंग के मामले में केडीए को झटका लगा है. यहां भू प्रयोग आवासीय की बजाए क्षेत्रीय पार्क व बस स्टैंड निकला. हालांकि केडीए ने यह मामला शासन को भेज दिया है. जिससे पीएमएवाई फ्लैट्स को लेकर की गई प्लानिंग पर पानी फिरने से बच जाए.

4368 फ्लैट लाने की तैयारी

वहीं दूसरी ओर टीकापुर प्रोजेक्ट में लगे झटके की भरपाई के लिए साउथ सिटी में जमीन के छोटे-छोटे पाकेट्स को भी इस योजना में शामिल कर लिया है. इसी कड़ी में केडीए ने दीनदयालपुरम नौबस्ता में 24920 वर्ग मीटर जमीन पर पीएमएवाई फ्लैट्स का खाका खींच लिया है. यहां तीन मंजिला बिल्डिंग में 720 फ्लैट निकलने के दावे किए जा रहे हैं. इसी तरह केडीए की हाउसिंग स्कीम अर्रा बिनगवां में खाली पड़ी जमीन पर केडीए ने 624 फ्लैट का प्रोजेक्ट तैयार किया है. जमीनों को लेकर किए जा रहे ऑडिट के दौरान लखनऊ की कम्पनी ने किदवई नगर वाई ब्लाक धरी पुरवा में भी केडीए की जमीन खोजी थी. केडीए ऑफिसर्स के मुताबिक इस जमीन पर 816 फ्लैट निकल रहे हैं. कुल मिलाकर इन तीनों मोहल्लों में 2260 पीएमएवाई फ्लैट्स का खाका केडीए ने खींच लिया है. इन प्रोजेक्ट्स की डीपीआर तैयार कर शासन को भेजी जा रही है. इससे पहले इलाहाबाद हाइवे के पास कुलगांव में 2208 पीएमएवाई फ्लैट का प्रोजेक्ट तैयार कर शासन को भेज चुका है.

.........

मोहल्ले- पीएमएवाई फ्लैट

दीनदयालपुरम् नौबस्ता-- 720

अर्रा बिनगवां-- 624

किदवई नगर वाई ब्लाक(धरीपुरवा)- 816

कुलगांव-- 2208