RANCHI : रांची नगर निगम चुनाव में तमाम प्रत्याशियों के करीब 27 करोड़ रुपए दांव पर होंगे। मंगलवार को नाम वापसी के अंतिम दिन 16 उम्मीदवारों ने अपनी दावेदारी वापस ले ली। इस तरह मैदान में अब 463 उम्मीदवार रह गए हैं। इनमें मेयर पद के लिए पांच, डिप्टी मेयर के लिए 19 और पार्षद के लिए 439 उम्मीदवारों के बीच जंग होगी। निर्वाचन आयोग ने इन पदों के लिए खर्चे की जो अधिकतम सीमा तय की है, अगर उम्मीदवार उतना खर्च करते हैं तो यह आंकड़ा 27 करोड़ के लगभग आता है।

पार्षदों के खाते से जाएंगे 22 करोड़

16 उम्मीदवारों द्वारा नाम वापस लिए जाने के बाद अब पार्षद पद के लिए 439 प्रत्याशियों के बीच जंग होगी। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, एक प्रत्याशी अधिकतम पांच लाख रूपए तक चुनाव खर्च कर सकता है। अगर इस हिसाब से देखें तो 439 वार्ड प्रत्याशियों के खाते से 21 करोड 95 लाख रुपए चुनावी खर्च के तौर पर निकलेंगे।

डिप्टी मेयर के लिए 4.75 करोड़ दांव पर

रांची नगर निगम चुनाव में डिप्टी मेयर की जंग 19 उम्मीदवारों के बीच जंग होगी। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, इस पद के लिए हर उम्मीदवार अधिकतम 25 लाख रुपए खर्च कर सकता है। ऐसे में अगर उम्मीदवारों की संख्या और उनके द्वारा खर्च किए जाने वाले अधिकतम रकम को जोड़ दें तो करीब 4.75 करोड़ रुपए चुनावी दांव पर होंगे।

1.25 करोड़ फूंकेंगे मेयर के उम्मीदवार

रांची नगर निगम में मेयर पद के लिए पांच उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। इस पद के लिए एक प्रत्याशी अधिकतम 25 लाख रुपए चुनाव प्रचार पर खर्च कर सकता है। इस लिहाज से मेयर पद के पांचों दावेदार करीब 1.25 करोड़ रुपए चुनाव पर फूंकेंगे।

हकीकत : सीमा से कई गुना ज्यादा राशि होगी खर्च

निर्वाचन आयोग ने भले ही मेयर, डिप्टी मेयर और पार्षद पद के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम खर्च करने की सीमा तय कर रखी है, लेकिन हकीकत में ऐसे कई उम्मीदवार हैं जो निर्धारित सीमा से कई गुना ज्यादा रुपए चुनावी प्रचार व बूथ मैनेजमेंट पर खर्च करेंगे। उदाहरण के तौर पर सिर्फ एक प्रत्याशी अगर एक बूथ मैनेजमेंट पर दो हजार रुपए खर्च करता है तो रकम 5.42 करोड़ तक पहुंच जाती है। ऐसे में उम्मीदवारों की संख्या से अगर इसका कैलकुलेशन करें तो यह राशि करोड़ों में पहुंच जाती है। इसके अलावा अभी 18 दिन प्रचार में बचा है। मेयर औ डिप्टी मेयर आठ गाडि़यों में प्रचार कर सकते हैं तो वार्ड पार्षद तीन गाडि़यों में प्रचार करेंगे। हर दिन सभी 455 प्रत्याशी अगर 50 लाख रूपए खर्च करते हैं तो नौ करोड रूपए होगा.च इसके अलावे पोस्टर, बैनर, मंच आदि पर दस करोड रूपए खर्च होगा।