दो नए पुलिस अनुमंडल
कैबिनेट ने झारखंड पुलिस के लिए सिरदर्द बन चुके खूंटी के पत्थलगड़ी प्रभावित इलाकों में दो नए थाने खोलने और एक ओपी को थाना में अपग्रेड करने का निर्णय लिया है। इसमें पुलिस अनुमंडलों में एक साहिबगंज जिले के बरहरवा पुलिस अनुमंडल तथा दूसरा दुमका में जरमुंडी पुलिस अनुमंडल बनाए जाने की स्वीकृति दी गई। नए थाना में खूंटी जिला में मारंगहादा थानाए साइको थाना तथा तपकरा ओपी को उत्क्त्रमित कर तपकरा थाना और पलामू जिला में नवगढ़ ओपी के सृजन को मंजूरी दी गई।

रिम्स में कैंसर रोगियों का बेहतर इलाज
इसके साथ ही कैबिनेट ने रिम्स में कैंसर रोगियों को विशेष सुविधाएं मुहैया कराने के लिए 38.25 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की है। राज्य कैबिनेट में सोमवार को कुल 13 प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान की गई।

एंटी टेररिस्ट स्कूलों को परमिशन
कैबिनेट ने राज्य में संचालित चार काउंटर इसर्जेसी एंड एंटी टेररिस्ट स्कूलों को अगले वित्तीय वर्ष (2018-19) में कार्यरत रखने की अनुमति दी है। ये चार स्कूल लातेहार के नेतरहाट, हजारीबाग के पदमा, पूर्वी सिंहभूम के मुसाबनी और रांची के टेण्डर ग्राम में अवस्थित हैं। शुरुआत के चार वर्षो में इन स्कूलों को केंद्र की मदद से चलाया गया लेकिन पिछले दो वर्षो से सरकार इन्हें चला रही है।

इन प्रस्तावों को भी मंजूरी

- मयूराक्षी जलाशय योजना के तहत कमांड क्षेत्र विकास एवं जल प्रबंधन के कार्यान्वयन हेतु 69.77 करोड़ रुपये की स्वीकृति

- रिनपास, कांके में मरीजों से संबंधित राशि का व्यय पीएल खाता के माध्यम से करने की मंजूरी दी गई।

- विधिक सहायता अंतर्गत अनुसूचित जाति एवं जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के अंतर्गत पीडि़तों को एकमुश्त 5000 रुपये विधिक सहायता मद में भुगतान करने की स्वीकृति दी गई।

- ग्रिड सब स्टेशन की सुरक्षा प्रणाली को उपक्रमित करने हेतु भारत सरकार की योजना के तहत 153.48 करोड़ की योजना को प्रशासनिक स्वीकृति।