-ग्राम प्रधान पद के लिए वोटिंग को लेकर जिला प्रशासन तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा

UNNAO:

ग्राम प्रधान पद के हो रहे चुनाव में पहले चरण की वोटिंग के लिए महज 24 घंटे बचे हैं। कैंडिडेट वोटर को अपने पाले में खींचने के लिए दिन रात एक किए हुए हैं तो वहीं वेडनसडे को एडमिनिस्ट्रेशन तैयारी को अंतिम रूप देने में जुटे रहे। चार ब्लॉकों के हो रहे चुनाव में 5 लाख से अधिक वोटर भविष्य की राजनीति की दिशा तय करेंगे। वोटिंग के कुछ घंटे ही बचे है जिसके बाद भी वोटर चुप्पी साधे है। जिससे कैंडिडेट्स की नींद हराम है।

हर गतिविधि पर रखी जाएगी नजर

28 नवंबर को सरोसी, मियांगंज, सफीपुर व हसनगंज ब्लॉक में वोटिंग होनी है। जिसे निष्पक्ष व शान्तिपूर्ण माहौल के बीच पूरा कराने के लिए डीएम सौम्या अग्रवाल व एसपी पवन कुमार हर एंगल से गांवों की गतिविधियों पर नजर रखने का भरसक प्रयास कर रहे हैं। डीएम ने अतिसंवेदनशील व प्सस संवेदनशील पोलिंग सेंटरों को सीसीटीवी कैमरे की कैद में रखने का फैसला लिया है। यहीं नहीं सुरक्षा के लिहाज से खाकी का पहरा भी सख्त किया है। पोलिंग सेंटरों की पल पल मानीटरिंग के लिए 4 सुपर जोन, 6 जोन, 62 सेक्टर व 21 स्टेटिक सेक्टर बनाए हैं। जिम्मेदारी निभाने वाले अफसरों को पूरी सक्त्रियता व गंभीरता के बीच ड्यूटी को अंजाम देने का सख्त अल्टीमेटम राज्य निर्वाचन आयोग के अलावा डीएम ने भी जारी किया है।

शुरू हो गई मानीटरिंग

फर्स्ट फेज की वोटिंग 28 नवंबर को होनी है। जिसमें सरोसी, मियांगंज, हसनगंज व सफीपुर ब्लॉक शामिल है। वोटिंग को शान्तिपूर्ण माहौल के बीच सम्पन्न कराने के लिए डीएम व एसपी सीधे मानीटरिंग कर काम को अंजाम दे रहे हैं। सरोसी में 55, मियांगंज में 74, हसनगंज में 81 तो वहीं सफीपुर की 72 ग्राम पंचायत सीटों पर चुनाव हो रहा है।

ब्लॉक वोटर संख्या बूथ संख्या अति संवेदनशील संवेदनशील प्लस

सफीपुर 113097 201 06 09

हसनगंज 129151 224 30 12

मियांगंज 123201 218 42 14

सरोसी 137945 253 07 06

पोलिंग पार्टियों के लिए वाहन एलॉट

पोलिंग स्टेशन तक पोलिंग पार्टियों को पहुंचाने के लिए थर्सडे को वाहन एलॉट किए गए। जिसके लिए सुबह से ही जीआईसी ग्राउंड पर वाहनों का जमावड़ा हो चुका था। एआरटीओ माला बाजपेई ने पार्टियों के लिए वाहन एलॉट कर ड्राइवरो को गाइड लाइन से अवगत कराया। साथ ही सप्लाई विभाग से जारी डीजल को भी ड्राइवरों के सुपुर्द किया गया। जिसके लिए एआरटीओ के अलावा अन्य प्रशासनिक कर्मचारी दिन भर माथापच्ची करते नजर आए।

रेड कार्ड व ग्रीन कार्ड वाले राडार पर

गांव के दबंग व अराजकतत्व वोटिंग के दौरान वोटर्स को डरा धमका न सके इसके लिए ग्रीन कार्ड व रेड कार्ड का पहरा बैठाया गया था। जिन्हें पुलिस कस्टडी में लेने का सिलसिला तेज हो गया है। खाकी के भय से पाबंद हुए चेहरे फेस टू फेस न आकर बैकडोर से काम को अंजाम दे रहे हैं। शातिर दिमाग वाले चेहरों के खिलाफ मुखबिरों का जाल बिछाया गया है।

तीसरे चरण के सिम्बल आज होंगे एलॉट

थर्ड फेज में होने वाले चुनाव के लिए फ्राइडे को अल्फाबेट की गाइडलाइंस से सिम्बल जारी कर दिए गए हैं। कोई गिटार बजाएगा, कोई हवाई जहाज उड़ाता नजर आएगा तो कोई फसल काटते किसान के साथ जनता के दिल में उतरने का काम करेगा। इसके अलावा ताला चाबी, कुल्हाड़ी, कार, हल, सरौता आदि के साथ चुनाव में जीत के लिए दमखम दिखाएगा।

वाहनों को मिलेगा डीजल व किराया

पोलिंग पार्टी के लिए जब्त किए गए वाहनों को डीजल पेट्रोल के साथ ही किराया भी दिया जाएगा। जिसमें कैटेगरी वाइज 5-9 लीटर डीजल, पेट्रोल देने का फरमान जारी हुआ है। बसों को सीट की संख्या के अनुसार 871 से 1289 रुपए, ट्रक माडल में 1090 से 1373 रुपए, ट्रैक्टर को 342 रुपए, जीप, टैक्सी को 804 रुपए तो वहीं हल्के वाहनों को 928 रुपए डेली के हिसाब से पेमेंट किया जाएगा।