सिटी में 29 सेंटरों पर आयोजित हुई यूपीएससी परीक्षा

प्रश्नपत्र देख अभ्यर्थियों की टेंशन हुई दूर, आसान आया पेपर

Agra। पहली बार सिटी में आयोजित हुई आईएएस परीक्षा सात हजार स्टूडेंट्स ने छोड़ दी। किसी को उम्मीद नहीं थी, कि इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थी अनुपस्थित रहेंगे। परीक्षा से लौट रहे अभ्यर्थियों से बात की गई, तो उनके चेहरे खिले हुए थे, कारण था कि पेपर आसान था।

बच गई दिल्ली की दौड़

सिटी में 29 सेंटरों पर आयोजित हुई आईएएस परीक्षा भले ही प्रशासन के लिए चुनौतीपूर्ण थी, लेकिन अभ्यर्थियों को इससे राहत मिली। दिल्ली तक की दौड़ आगरा तक सिमटी तो उन्हें राहत मिली। इसके बाद जो सेंटर बनाए गए थे, वे भी फेमस कॉलेज थे, जिसके चलते उन्हें सेंटर खोजने में भी परेशानी नहीं हुई।

दो पालियों में हुई परीक्षा

आईएएस परीक्षा का आयोजन दो पालियों में हुआ। पहली पाली सुबह 9.30 बजे से 11.30 बजे तक चली, वहीं दूसरी पाली की परीक्षा ढाई से साढे चार बजे तक आयोजित हुई। परीक्षा का आयोजन 29 सेंटर्स पर हुआ, जिसमें आगरा कॉलेज, आरबीएस कॉलेज, ख्ादारी कैम्पस, बैकुंठी देवी, बैपटिस्ट, चित्रगुप्त कॉलेज सहित 29 कॉलेज शामिल थे।

आधे अभ्यर्थियों ने छोड़ी परीक्षा

सिटी में 13 हजार अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा देने की व्यवस्थाएं की गई थीं, लेकिन उस हिसाब से परीक्षा केन्द्रों से भीड़ गायब थी। अधिकारी चौकस थे, लेकिन स्टूडेंट्स की भीड़ न होने से उन्हें भी राहत मिली, आसानी से परीक्षा केन्द्रों पर चेकिंग करके अभ्यर्थियों को एंट्री दी गई। 13 हजार में से मात्र सात हजार अभ्यर्थी ही इस परीक्षा में शामिल हुए।

सुबह से ही बढ़ गई सक्रियता

परीक्षा को लेकर सुबह से ही सक्रियता बढ़ा दी गई। सभी सेंटर पर मजिस्ट्रेट और सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस सक्रिय रही। 1040 कक्ष निरीक्षक परीक्षा के सफल संचालन के लिए तैनात रहे। सुबह साढ़े सात बजे ही सेंटरों पर परीक्षा सामग्री पहुंचा दी गई। केन्द्र पर पेपर सुरपरवाइजर, सहायक सुपरवाइजर और छह कक्ष निरीक्षकों की मौजूदगी में पेपर सामग्री को खोला गया। इसके साथ ही सेंटर के आस पास स्थित फोटोस्टेट की दुकानें बंद करवा दीं गई।