वाशिंगटन (पीटीआई)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पॉपुलर 'हार्ले डेविडसन' मोटरसाइकिल पर भारत द्वारा लगाए गए उच्च आयात शुल्क की फिर से आलोचना की है। उनका कहना है कि अमेरिकी मोटरसाइकिलों पर भारत द्वारा लगाया गया यह टैरिफ स्वीकार नहीं किया जायेगा। इसके अलावा उच्च आयात शुल्क को लेकर भारत पर तंज कसते हुए ट्रंप ने यह भी कहा है कि अमेरिका एक ऐसा बैंक है जिसे हर कोई 'लूटना' चाहता है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में ट्रंप की शिकायत के बाद हार्ले डेविडसन पर आयात शुल्क 100 फीसद से घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया था।   

मूर्ख देश नहीं है अमेरिका

ट्रंप ने कहा है कि उनके नेतृत्व में अमेरिका को अब मूर्ख नहीं बनाया जा सकता है। सोमवार को एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा, 'हमारा हमेशा फायदा उठाया जाता है लेकिन हम मूर्ख देश नहीं हैं। आप भारत को देखिये, वैसे तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेरे बहुत अच्छे दोस्त हैं लेकिन उन्होंने क्या किया है, जहां हम उनके समानों पर कुछ नहीं वसूलते, वहीं वह हमारी मोटरसाइकिल पर 100 प्रतिशत आयात शुल्क लेते हैं। यह हमें स्वीकार नहीं है।' बता दें कि हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल पर आयात शुल्क का मुद्दा ट्रंप के लिए बहुत खास रहा है, वह चाहते हैं कि भारत इसपर आयात शून्य कर दे। ट्रंप ने आगे यह भी कहा, 'मोदी ने एक फोन कॉल पर टैरिफ को 50 प्रतिशत तक कम कर दिया। मैंने कहा कि यह अभी भी अस्वीकार्य है क्योंकि यह 50 प्रतिशत बनाम शून्य है। वे इस पर अभी काम कर रहे हैं।'

G20 समिट में ट्रंप-चिनफिंग की बैठक पर चुप है चीन, फिर भी अमेरिका से बातचीत का खोल रखा है दरवाजा


कई बार ट्रंप कर चुके हैं भारत की आलोचना

बता दें कि भारत ने फरवरी में हार्ले-डेविडसन जैसी इम्पोर्टेड मोटरसाइकिलों पर सीमा शुल्क को घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया था क्योंकि ट्रंप ने इसे गलत ठहराया था और अमेरिका में भारतीय बाइक के आयात पर शुल्क बढ़ाने की भी धमकी दी थी। ट्रंप कई बार टैक्स को लेकर भारत की आलोचना कर चुके हैं। वह कहते आये हैं कि भारत दुनिया के 'उच्चतम टैक्स राष्ट्रों' में से एक है।

International News inextlive from World News Desk