क्त्रड्डठ्ठष्द्धद्ब: राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं को ड्रेस, कॉपी, किताबें फ्री में दी जाएंगी। आरटीई के नियमों के तहत अब तक यह सुविधा आठवीं तक के स्टूडेंट्स को ही मिलती थी, लेकिन अब नौवीं से 12वीं की छात्राओं को भी ड्रेस, कॉपी और किताबें मुफ्त मिलेंगी। शर्त यह है कि स्कूल में छात्राओं की उपस्थिति कम से कम 50 फीसदी हो। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की सचिव अराधना पटनायक ने बताया कि ड्रेस, कॉपी और किताबों की खरीदारी के लिए लाभुक छात्राओं के खाते में पैसा भेज दिया गया है। इस योजना का लाभ 2.5 लाख छात्राओं को मिलेगा, 38.75 लाख रुपए शिक्षा विभाग इसके लिए खर्च कर रहा है।

साल में दो ड्रेस

एक साल में दो ड्रेस, एक सेट किताबें और 10 कॉपियां देने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसके बाद कॉपी के लिए 200 रुपए, ड्रेस के लिए 1500 रुपए और किताबों की खरीदारी के लिए 750 रुपए के हिसाब से सभी लाभुक छात्राओं के खाते में पैसा भेजा गया है।

बॉक्स।

पहली बार 9वीं से 12वीं की छात्राओं को भी सुविधा

पहली क्लास से लेकर आठवीं तक में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क स्कूल ड्रेस और किताबें दी जाती हैं। लेकिन ऐसा पहली बार हो रहा है जब 9 से 12वीं की छात्राओं को फ्री में किताबें और ड्रेस की व्यवस्था की गई है। खास बात यह है कि पहली बार कॉपी के लिए भी पैसा अलॉट हुआ है।