RANCHI : मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी करने के लिए 11वीं के छात्रों का एंट्रेंस टेस्ट आकांक्षा शुक्रवार को हो रहा है। रांची में इसके लिए जिला स्कूल को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। यहां रांची जिले के 496 आवेदक परीक्षा देंगे। इस परीक्षा में राज्यभर से करीब 5000 आवेदन प्राप्त हुए हैं। सभी आवेदकों की संबंधित जिलों में परीक्षा शुक्रवार को ही ली जाएगी। परीक्षा दिन के 11 बजे से दोपहर एक बजे तक ली जाएगी।

सितंबर सेकेंड वीक में रिजल्ट

शुक्रवार को होने वाली परीक्षा का रिजल्ट सितंबर के सेकेंड वीक तक जारी होने की संभावना है। सितंबर लास्ट और अक्टूबर फ‌र्स्ट वीक से तैयारी के लिए क्लास शुरू हो जाएगी। जिला स्कूल में इसके लिए विशेष तैयारी की गई है।

200 मा‌र्क्स का रिटेन टेस्ट

आकांक्षा के तहत दाखिले के लिए 200 अंकों की लिखित परीक्षा होगी। क्वेश्चन का स्वरूप मल्टीपल च्वाइस्ड होगा। मैथ्स, फिजिक्स, इंग्लिश, मेंटल एबिलिटी से संबंधित 200 मा‌र्क्स के सवाल पूछे जाएंगे। सभी सेक्शन से 50-50 मा‌र्क्स के क्वेश्चन होंगे। इसके अलावा मेडिकल सेक्शन के छात्रों के लिए 50 मा‌र्क्स के बायोलॉजी से प्रश्न पूछे जाएंगे। उन्हें फिजिक्स के सवालों का जवाब नहीं देना होगा।

क्या है आकांक्षा

सरकारी स्कूलों व कॉलेजों में 11वीं में पढ़ रहे छात्रों को मेडिकल व इंजीनियरिंग के लिए तैयार करने की योजना का नाम आकांक्षा है। स्टेट लेवल एग्जाम के तहत 40-40 छात्रों का चयन किया जाएगा। इसमें 40 छात्रों को मेडिकल और 40 छात्रों को इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षाओं के लिए तैयार किया जाएगा। एंट्रेंस एग्जाम में चयनित छात्रों को रांची में नि:शुल्क तैयारी करने का मौका मिलेगा। इस दौरान खाने, रहने और पढ़ने का जिम्मा राज्य सरकार उठाएगी।

जिला स्कूल में होगी पढ़ाई

मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी के लिए ठाकुर विश्वनाथ शाहदेव प्लस टू स्कूल(जिला स्कूल)में निर्धारित किया गया है। तैयारी कराने के लिए इंजीनियरिंग और मेडिकल क्षेत्र के चर्चित लोगों का पैनल बन रहा है। इसमें शामिल लोग छात्रों को मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी करवाएंगे।