लापरवाही में गुरुजी की हॉफ सेंचुरी, डीएम ने किया क्लीन बोल्ड

निरीक्षण अनुपस्थित मिले 52 शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस

ALLAHABAD: प्रशासनिक अधिकारियों के औचक निरीक्षण में अनुपस्थित पाए गए 52 शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के साथ एक दिन का वेतन काटने के लिए निर्देश डीएम संजय कुमार ने दिए हैं। डीएम के निर्देश पर एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, खंड विकास के 53 अधिकारियों द्वारा पांच सौ प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों का निरीक्षण किया गया था। इस दौरान छात्रों की औसत उपस्थिति 25 से 30 फीसदी पाई गई। साथ ही सिलना कौडि़हार, वेदवार कोरांव, बैहरना कौडि़हार, सराय मनोहर फूलपुर में मध्यान्ह भोजन नहीं बनते पाया गया व वेदवार, बदवारा कलां सोरांव, गौल्डैया शंकरगढ़ प्राथमिक विद्यालय में मध्यान्ह भोजन मानक के अनुरूप नहीं मिलने पर डीएम ने नाराजगी व्यक्त की है।

और भी मिलीं कमियां

निरीक्षण में 37 प्राथमिक व पूर्व विद्यालयों में शौचालय में स्वच्छता में कमी, 39 स्कूलों में रंगाई-पुताई नदारद, 108 स्कूलों में बाउंड्रीवाल आदि कमिया पाई गई। इन कमियों को शिक्षकों की लापरवाही मानते हुए डीएम ने प्रधान, प्रिंसिपल, एबीएसए नोटिस जारी कर परीक्षण करने के आदेश दिए। साथ ही व्यवस्था नहीं सुधरने पर प्रिसिपल्स के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी जारी की है।

बॉक्स

मौके से डॉक्टर भी मिले नदारद

इसी प्रकार के डीएम के निर्देश पर जिले के 62 प्राथमिक और सामुदायिक चिकित्सा केंद्रों का निरीक्षण किया गया। जिसमें भदरी, बड़ोखर, श्रंगवेरपुर, सहसों अंदावा, मुगरसन आदि बंद पाए गए तो 79 डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मी मौके से नदारद मिले। सामुदायिक केंद्र कौडि़हार, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गारापुर, रामगढ़ डैय्या में मात्र एक कर्मचारी व एक वार्ड ब्वाय ही मिले। आधा दर्जन स्वास्थ्य केंद्रों पर हैंडपंप खराब मिले। 21 केंद्रों पर रैन बसेरा नहीं मिला तो एक दर्जन केंद्रों से वैक्सीन गायब थी। डीएम ने इन कमियों के चलते सीएमओ डॉ। आलोक वर्मा को बंद स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्साधिकारी, डॉक्टर व अनुपस्थित डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मियों के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उनसे जवाब तलब के लिए भी कहा है। उन्होंने कहा कि सीएमओ औचक निरीक्षण कर बंद पड़े केंद्रों के एचओडी व डॉक्टर्स के लिए खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें।