-बिहार कैबिनेट की मीटिंग में 57 एजेंडे पास, मुफ्त में दी जाएगी स्वास्थ्य सुविधाएं

- मुख्यमंत्री बालक योजना के लिए चार अरब 11 करोड़ चार लाख रुपए स्वीकृत

PATNA: बिहार कैबिनेट की मीटिंग में भ्7 एजेंडों पर मुहर लगी। शिक्षा के क्षेत्र में सरकार ने सबसे ज्यादा राशि इस कैबिनेट की मीटिंग में पास हुई। जेपी पेंशनधारियों का पेंशन कैबिनेट ने दोगुना कर दिया। यही नहीं उनको मुफ्त में स्वास्थ्य सुविधाएं भी दी जाएगी। कैबिनेट के मुख्य फैसलों पर एक नजर :

- मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष से तेजाब हमलों से पीडि़तों को मुआवजा दिया जाएगा।

-बिहार संग्रहालय, पटना के संचालन एनं स्थापना-व्यय के लिए बिहार संग्रहालय समिति, पटना को 90 लाख रुपए सहायक अनुदान स्वीकृत।

-अनुमंडलीय न्यायालय शेरघारी (गया), बीरपुर (सुपौल) एवं विक्रमगंज (रोहतास) में अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी-सह-सब-जज के लिए वर्ग-फ् एवं वर्ग-ब् कोटि के अराजपत्रित कर्मचारियों के कुल फ्म् पदों से सृजन को मिली स्वीकृति।

-खाद्य संरक्षा सेवा के अंतर्गत खाद्य संरक्षा संवर्ग एवं खाद्य विश्लेषक संवर्ग के विभिन्न पदों के सृजन को स्वीकृति।

-बिहार शताब्दी मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योदना के लिए दो अरब सात करोड़ भ्फ् लाख 7ब् हजार रुपए स्वीकृत।

- फारबिसगंज पुलिस गोलीकांड की न्यायिक जांच आयोग को 0क्-07-ख्0क्भ् से फ्क्-08-ख्0क्भ् तक अवधि विस्तार दिया गया।

- सेवानिवृत्त सरकारी सेवकों की सेवाएं कांट्रैक्ट के आधार पर लेने का फैसला

- जेपी के नेतृत्व में क्8-0फ्-क्97ब् से ख्क्-0फ्-क्977 तक चलाए गए आंदोलन में भाग लेने के लिए पा रहे पेंशन की राशि दोगुणी कर दी गई। पेंशन पाने वाले की मृत्यु होने पर पति या पत्नी को पेंशन दिया जाएगा। स्वास्थ्य सुविधाएं भी मुफ्त कर दी गईं।

- सूबे के माध्यमिक शिक्षा अंतर्गत जिला परिषद् एवं विभिन्न नगर निकायों में नियोजित क्9ब्7 लाइब्रेरियनों के वेतन भुगतान के लिए फ्फ् करोड़ रुपए सहायक अनुदान स्वीकृत।

-प्राइमरी व मीडिल स्कूलों में नियोजित शिक्षकों के लिए दो अरब फ्7 करोड़ क्ब् लाख ब्ख् हजार रुपए स्वीकृत।

-अराजकीय प्रस्वीकृत भ्फ्क् संस्कृत स्कूलों के शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मियों के सैलरी आदि के लिए एक अरब क्भ् करोड़ रुपए स्वीकृत।

-राज्य के यूनिवर्सिटी में कार्यरत सेवानिवृत शिक्षकों व शिक्षकेत्तरकर्मियों के लिए क्भ्ख् करोड़ ख्9 लाख रुपए स्वीकृत।

- मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत मध्य व उच्च माध्यमिक विद्यालयों की किशोरी छात्राओं को सैनिटरी नैपकिन देने के लिए भ्7 करोड़ 87 लाख ब्0 हजार रुपए स्वीकृत।

- बिहार अंगिका अकादमी के लिए पदों के सृजन को स्वीकृति।

- राज्य के पांच मेडिकल कॉलेजों (डीएमसीएच,एनएमसीएच, जेएनसीएच,एएनएमसीएच, एसकेएमसीएच)में मल्टीडिसीप्लीनरी रिसर्च यूनिट्स स्थापित करने के लिए केन्द्र सरकार के साथ एमओयू स्वीकृत।

-उच्च माध्यमिक शिक्षक स्वीकृत पदों अंतर्गत एनआरबी विषय के भ्ब्0भ् अतिरिक्त पद के तहत म्00 उच्च माध्यमिक कंप्यूटर शिक्षक पद एवं शेष ब्80भ् उच्च माध्यमिक पद को समान भार पर बदलते हुए ख्9फ्7 संगीत माध्यमिक शिक्षक, म्8म् नृत्य माध्यमिक शिक्षक एवं म्8म् ललित कला माध्यमिक शिक्षक पद के सृजन की स्वीकृति।

-बिहार भूमि विवाद निराकरण (संशोधन) विधेयक ख्0क्भ् स्वीकृत।