- 59 पोस्ट के लिए आए सिर्फ 40 आवेदन

- खाली पदों को अब संविदा से भरा जाएगा

LUCKNOW :

राजकीय माध्यमिक स्कूलों में प्रशिक्षित स्नातक कैटेगरी के टीचर्स (एलटी ग्रेड) के खाली पदों पर प्रतिनियुक्ति अथवा मानदेय के आधार पर तैनाती के लिए टीचर्स का रुझान कम दिखाई दे रहा है। आलम यह है कि राजधानी में 59 पदों के सापेक्ष सिर्फ 40 आवेदन ही आए हैं। इनमें से करीब 17 टीचर्स परिषदीय स्कूलों के हैं। शेष राजकीय एवं सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों के 65 वर्ष से कम आयु वाले रिटायर्ड टीचर हैं। अब आवेदन करने वाले कैंडीडेट्स का इंटरव्यू 18 सितंबर को होगा। चयन प्रक्रिया डीएम या उनके द्वारा नामित सदस्य की अध्यक्षता में पूरी होगी।

सबका चयन तय

दरअसल, राजकीय इंटर कॉलेजों में लंबे समय से टीचर्स के काफी पद खाली हैं। जिससे इन स्कूलों में स्टूडेंट्स की पढ़ाई प्रभावित होती देख खाली पदों को प्रतिनियुक्ति से भरने का डिसीजन लिया गया है। इसके लिए आवेदन की लास्ट डेट बीत चुकी है। डीआईओएस ऑफिस के मुताबिक राजधानी के राजकीय माध्यमिक स्कूलों में 59 पदों के सापेक्ष 40 आवेदन ही आए हैं। ऐसे में यदि आवेदन करने वाले सभी टीचर्स की नियुक्ति हो जाती है तो भी 19 सीटें खाली रह जाएंगी।

वाट्सएप से मांगे आवेदन

शासनादेश के नियमों के मुताबिक डीआईओएस को स्कूलों में उपलब्ध रिक्त पद विषयवार व स्कूलवार प्रकाशित कराए जाने थे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। जिम्मेदारों ने वाट्सएप पर विज्ञप्ति जारी कर आवेदन आमंत्रित किए। टीचर्स की मानें तो इसी वजह से बहुत से रिटायर्ड टीचर आवेदन करने से वंचित रह गए।

हम अभी और रिटायर्ड टीचर्स का इंतजार कर रहे हैं। उनके आवेदन आने के बाद उनको भी चांस दिया जाएगा। इसके लिए शासन से अनुमति प्राप्त कर ली जाएगी।

डॉ। मुकेश कुमार सिंह, डीआईओएस