kanpur@inext.co.in

KANPUR : शहर की ट्रैफिक व्यवस्था के लिए अभिशाप बन चुके टेम्पो की मनमानी रोकने के लिए कुछ ही दिनों में 'सिक्स प्लस वन' का फॉर्मूला लागू किया जाएगा। इतना ही नहीं टेप रिकॉर्डर पर अश्लील गाने बजाने वाले टेम्पो चालकों के खिलाफ भी कार्यवाही की जाएगी।

ओवरलोडिंग पर शिकंजा

टेम्पो में ईव टीजिंग की तमाम शिकायतों के बाद जिला प्रशासन ने 'सिक्स प्लस वन' का फॉर्मूला लागू करने का फैसला किया है। अगले महीने से लागू होने वाली नई व्यवस्था के तहत टेम्पो की पिछली सीट पर तीन-तीन व ड्राइवर के बगल में एक पैसेंजर ही बैठ सकेगा। गौरतलब है ज्यादा कमाई के चक्कर में टेम्पो वाले निर्धारित क्षमता से ज्यादा सवारियां बैठाते हैं। पिछली सीटों पर ब्-ब् जबकि आगे की सीट पर दो से तीन सवारियां तक बैठाई जाती हैं। इससे सबसे ज्यादा प्रॉब्लम महिला पैसेंजर्स को होती है। प्रशासनिक अफसरों के पास कई महिलाओं की शिकायतें आईं। जिसके बाद पैसेंजर्स की क्षमता फिक्स करने का फैसला किया गया है।

टेप रिकॉर्डर बजाया तो

तेज आवाज में टेम्पो में बजते गानों की वजह से भी पैसेंजर्स को काफी दिक्कतें होती हैं। इस संबंध में शिकायतें भी अफसरों के पास पहुंच चुकी हैं। ऑफिसर्स के अनुसार सवारियों की क्षमता निर्धारित होने के साथ ही टेप रिकॉर्डर भी हटवाये जाएंगे। एडीएम सिटी अविनाश सिंह ने बताया कि आरटीओ व ट्रैफिक विभाग के अफसरों से सभी बिंदुओं पर बातचीत हो चुकी है।

नहीं होने देंगे पब्लिक को परेशान

लिखापढ़ी में शहर की आबादी भले ही ब्0 लाख पहुंच सकी हो, लेकिन हकीकत में यह म्0 लाख का आंकड़ा छू चुकी है। खुद प्रशासनिक अफसर इस बात से इंकार नहीं करते। ट्रैफिक संबंधी बैठक में यह फैसला हुआ है कि 7 हजार टेम्पो वालों की वजह से म्0 लाख की आबादी को परेशान नहीं होने दिया जाएगा।

इस बार प्लान सक्सेजफल जरूर होगा.?

टेम्पो की अराजकता रोकने के लिए इससे पहले भी बहुत सारे प्लान और योजनाएं बनी हैं लेकिन कभी ठीक से लागू न हो पाने के कारण अराजकता जारी है। टेम्पो वाले जब और जैसे चाहे किराया बढ़ा लेते हैं, जितनी मन करे उतनी सवारियां बैठालते हैं, शहर में कहीं भी बेरूट टेम्पो दौड़ाते हैं। सवारियों से अभद्रता करते हैं। ये सबकुछ आरटीओ और पुलिस प्रशासन की आंखों के सामने होता है। इसलिए नए प्लान के लागू हो पाने पर पब्लिक को यकीन कम ही है। इसलिए आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने इस सम्बंध में एडीएम से बात की।

सवाल : क्या गारंटी है कि नया प्लान सक्सेसफुल होगा। पहले भी टेम्पो के खिलाफ कई अभियान चल चुके हैं?

जवाब : टेम्पो चालकों की अराजकता से हर कोई परेशान है। इस बार आरटीओ और ट्रैफिक विभाग दोनों का साथ है। इसलिए अबकी प्लान सक्सेसफुल होगा।

सवाल : ऐसे मौकों पर टेम्पो वाले स्ट्राइक करके प्रशासन को दबाव में ले लेते हैं?

जवाब : अबकी ऐसा नहीं होगा। टेम्पो में ओवरलोडिंग के खिलाफ अभियान चल रहा है। उन्हें भी समझ में आ चुका है कि क्षमता से ज्यादा सवारियां बैठाने पर कार्यवाही तय है।

सवाल : टेम्पो वालों का तर्क है कि पुलिस, ट्रैफिक, नगर निगम और आरटीओ विभाग तक वसूली करते हैं? इसीलिए टेम्पो वाले अराजकता करते हैं।

जवाब : देखिए, टेम्पो वालों को बिल्कुल स्पष्ट समझ लेना चाहिए कि उनके लिए हम म्0 लाख की आबादी को परेशानी नहीं होने देंगे। अगर कोई विभाग वसूली कर रहा है तो तय है कि इसमें टेम्पो वालों की ही कोई न कोई कमी है। शिकायत करने पर संबंधित विभाग के कर्मचारी के खिलाफ भी कार्यवाही करेंगे। ---------------------