1. फोन हो जाए गीला :-
अगर बारिश में आपका मोबाइल फोन गीला हो जाता है, तो उसे तुंरत ऑन कभी न करें। इससे यह डैमेज हो सकता है। ऐसे में सबसे बेहतर ऑप्‍शन है कि आप फोन को चावल के डिब्‍बे में बंद करके रख दें। इससे फोन के अंदर की सारी नमी सूख जाएगी।

मोबाइल गीला हो जाए तो...? बरसात में सबके काम की ये 6 बातें
2. कपड़ों से आती है बदबू :-
बारिश में ज्‍यादा भीग जाने से हो सकता है आपके कपड़ों में थोड़ी बदबू आने लगे। इसके लिए जरूरी है कि फैब्रिक सॉफ्टनर का इस्‍तेमाल करें। इससे आपके कपड़े महकने लगेंगे।

3. पैरों की होनी चाहिए सफाई :-
बारिश में अक्‍सर सड़कों पर गंदा पानी भरा रहता है। आपको उसी पानी से होकर गुजरना है तो जाहिर है कि जूते या चप्‍पल इसमें गीले हो जाएंगे। लेदर के फुटवियर पानी में पड़ने से काफी बदबू देते हैं। यही नहीं आपके पैरों के लिए यह काफी हानिकारक है। इसलिए बरसात में जब कभी भीगें, घर आकर पैरों को साफ पानी से धोकर एंटी फंगल क्रीम जरूर लगा लें।

मोबाइल गीला हो जाए तो...? बरसात में सबके काम की ये 6 बातें
4. नहीं आएंगे कीट-पतंगे :-
बरसात के मौसम में कीट-पतंगों से काफी बचकर रहना चाहिए। पानी बरसते ही ये कीड़े आपके घर के अंदर घुसने लगते हैं जिसके बाद शरीर के किसी भी हिस्‍से में काटकर रैशेज पैदा कर देते हैं। इसलिए बेहतर है कि आप घर के दरवाजे या खिड़कियों के पास तुलसी या मिंट प्‍लॉंट लगाएं, इससे कीड़े दूर भाग जाएंगे।

5. घर की दुर्गंध को करें दूर :-
बारिश के मौसम में घर में काफी नमी बन जाती है। जिससे कि कमरों में दुर्गंध सी आने लगती है। ऐसे में आपको खड़ा नमक कपड़े में बांधकर घर के प्रत्‍येक कोने में रख देना चाहिए। इसके अलावा नीम की पत्‍तियों का भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

6. सावधानी हटी दुर्घटना घटी :-

जी हां इस मौसम में आप एक या दो बार भीगकर मौसम का आनंद उठा सकते हैं। लेकिन ऑफिस वर्कर या स्‍टूडेंट के लिए बेहतर है कि अंब्रेला या रेन कोट का उपयोग करें। बारिश का मौसम बीमारियों का होता है इसलिए शरीर को जितना हो सके भीगने से बचाकर रखें।

Interesting News inextlive from Interesting News Desk

Interesting News inextlive from Interesting News Desk