-लातेहार छिपादोहर थाना क्षेत्र के बूढ़ा पहाड़ी पर सर्च के दौरान नक्सलियों से मुठभेड़

क्या-क्या बरामद

एक इंसास रायफल

एक कारबाइन

पुलिस से लूटी गई एसएलआर

तीन रायफलें

400 कारतूस

ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

RANCHI(23 हृश्र1): उग्रवाद प्रभावित लातेहार जिले के कोयल नदी तटवर्ती जंगलों में बुधवार की सुबह सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में 6 नक्सली मार गिराए गए हैं। एसपी अनूप बिरथरे ने सभी छह शवों की बरामदगी की पुष्टि की है। वहीं, झारखंड नक्सल रोधी कार्रवाई के आईजी एमएस भाटिया ने बताया कि नक्सलियों से बड़ी मात्रा में हथियार और गोली-बारूद बरामद हुआ है। छिपादोहर थाना क्षेत्र के नगर नागौर गांव में हुई मुठभेड़ में प्रतिबंधित भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के छह उग्रवादी मारे गए।

कोयल व बूढ़ा पहाड़ के संगम पर मुठभेड़

नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे सर्च अभियान के तहत बुधवार को बूढ़ा पहाड़ व कोयल नदी के संगम पर मुठभेड़ हुई। अनुमान लगाया जा रहा है कि नक्सली रात को करमडीह गांव के समीप ही अपना डेरा डाले हुए थे और सुबह जंगल के समीप खाना बनाने की तैयारी कर रहे थे। इसी दौरान पुलिस पहुंच गई और दोनों के बीच मुठभेड़ हो गई।

भारी हथियार बरामद

एसपी ने बताया कि माओवादियों के खिलाफ चलाये जा रहे सर्च अभियान के दौरान करमडीह गांव के जंगल में कोयल नदी के किनारे उग्रवादियों ने पुलिस दल पर गोलियां चलाई। उन्होंने बताया कि पुलिस की जवाबी कार्रवाई में छह नक्सली मौके पर ही मारे गए। बिरथरे ने बताया कि मुठभेड़ में कई नक्सलियों के घायल होने की संभावना है, जिन्हें वे अपने साथ लेकर जंगल में फरार हो गए हैं। मुठभेड़ के बाद घटनास्थल से एक इंसास रायफल, एक कार्रबाइन, पुलिस से लुटी गई एसएलआर और तीन रायफल के अलावा करीब 400 कारतूस बरामद किए गए हैं।

जारी रहेगा सर्च अभियान

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस अभियान में स्थानीय पुलिस के अलावा केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और कोबरा बटालियन के जवान भी शामिल थे। उन्होंने बताया कि नक्सलियों के खिलाफ सर्च अभियान अभी भी जारी है।

जवान होंगे पुरस्कृत

मुठभेड़ में मिली सफलता पर एसपी अनूप बिरथरे ने जवानों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए जवानों को पुरस्कृत करने के लिए सरकार से अनुशंसा की जाएगी। मिली सफलता से उत्साहित जवानों ने घटनास्थल पर अपने मोबाइल से सेल्फी भी ली।

गांव छोड़ भागे ग्रामीण (बॉक्स)

बुधवार की सुबह करमडीह गांव के पतरगढ़वा जंगल में हुए पुलिस-नक्सली मुठभेड़ के बाद करमडीह के अलावा उसके आसपास के सटे गांव के ग्रामीण भय के कारण अपने-अपने घर को छोड़ भाग गए। गांव के आधे से अधिक घरों में ताले लटक रहे थे। जिस घर के ताले खुले थे, उस घर मे महिलाएं व वृद्ध व्यक्ति ही मौजूद थे। मुठभेड़ के बाद कोई भी ग्रामीण कुछ भी बताना नहीं चाह रहा था।