भूकंप से थर्राया न्‍यूजीलैंड
सोमवार सुबह न्‍यूजीलैंड का पूर्वी तट भूकंप के झटकों से हिल गया. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के अनुसार सोमवार सुबह 10:35 पर न्यूजीलैंड में 6.7 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया. स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजकर 33 मिनट पर आया. यूएसजीएस की रिपोर्ट के अनुसार इस भूकंप का केंद्र पूर्वी नॉर्थ आईलैंड शहर गिसबोर्न से लगभग 200 किलोमीटर दूर समुद्र में 35 किलोमीटर की गहराई पर था. हालांकि इसके बाद भी सुनामी से जुडी़ कोई चेतावनी जारी नही की गई है.

नही हुआ कोई नुकसान
इस शक्तिशाली भूकंप से न्‍यूजीलैंड में किसी प्रकार की जान या माल की हानि नही हुई है. इस सबंध में न्यूजीलैंड के नागरिक रक्षा संगठन ने आधिकारिक बयान दिया है. नागरिक रक्षा संगठन के प्रवक्‍ता ने कहा कि भूकंप के समुद्री तट से दूर होने और गहराई में होने की वजह से जमीन पर किसी तरह का नुकसान नही आया है.

साल में 20 हजार बार आता है भूकंप
अगर न्‍यूजीलैंड में आने वाले भूकंपों की बात की जाए तो पता चलता है कि यह क्षेत्र भूकंप की दृष्टि से काफी संवेदनशील है. यहां एक साल में लगभग 20 हजार बार भूकंप आता है. इससे पहले साल 2011 में न्‍यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च शहर में 6.3 रिएक्‍टर स्‍केल तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें 185 लोग मारे गए थे. इसके अलावा साल 1855 में वेलिंगटन में 8.2 का अति शक्तिशाली भूकंप आया था. इस भूकंप ने इस शहर की शक्‍ल ही बदल डाली थी.

Hindi News from World News Desk

International News inextlive from World News Desk