- अब रेग्युलर और सेल्फ फाइनेंस कोर्सेस के स्टूडेंट्स देनी होगी अलग अलग फीस

- पहले दोनों को हॉस्टल के लिए फीस एक समान देनी होती थी

LUCKNOW:

नया सेशन शुरू होते ही लखनऊ यूनिवर्सिटी प्रशासन ने स्टूडेंट्स को तगड़ा झटका दिया है। प्रशासन ने हॉस्टल फीस में लगभग छह गुना तक का इजाफा किया है। एलयू प्रशासन ने रेग्युलर कोर्स के स्टूडेंट्स की हॉस्टल फीस में डेढ़ गुना और सेल्फ फाइनेंस कोर्स के स्टूडेंट्स की फीस में करीब छह गुना से अधिक की बढ़ोत्तरी की है। इतना ही नहीं अब इस साल से अब रेग्युलर और सेल्फ फाइनेंस कोर्स के स्टूडेंट्स को अपने कोर्स मोड के हिसाब से फीस देना होगी।

सेल्फ फाइनेंस पर दोगुना झटका

सेल्फ फाइनेंस कोर्स वाले स्टूडेंट्स को इस बार डबल झटका लगा है। उन्हें बढ़ी हुई फीस के साथ-साथ हर हॉस्टल आवंटन में सेल्फ फाइनेंस सिस्टम भी लागू कर दिया गया है। एलयू में मौजूदा समय में केवल दो हॉस्टल मैनेजमेंट ग‌र्ल्स व ब्वॉयज हॉस्टल ही पूरी तरह से सेल्फ फाइनेंस मोड में संचालित होते हैं। जो सेल्फ फाइनेंस कोर्स के स्टूडेंट्स बेहतर सुविधा लेना चाहते हैं, वह अधिक फीस देकर हॉस्टल लेते थे। इसके लिए एलयू करीब तीन गुना तक अधिक फीस वसूलता था। इसके अलावा सेल्फ फाइनेंस कोर्स के स्टूडेंट्स को रेग्युलर कोर्स के स्टूडेंट्स के साथ समान्य हॉस्टल आवंटित कर दिया जाता था। उन से वहीं फीस ली जाती थी जो रेग्युलर कोर्स के स्टूडेंट्स के लिए थी। इस साल से सेल्फ फाइनेंस कोर्स का कोई भी स्टूडेंट्स किसी भी हॉस्टल के लिए आवंटन करेगा तो उसे हर हॉस्टल के लिए 39,750 रुपए फीस देनी होगी। वहीं डबल शेयरिंग रूम के लिए 25,350 रुपए फीस देना होगी। वहीं अभी तक रेग्युलर कोर्स के स्टूडेंट्स हॉस्टल आवंटन होने पर उन्हें रेग्युलर कोर्स के स्टूडेंट्स के बारबर 64 सौ रुपए फीस देनी होती थी। जबकि मैनेजमेंट हॉस्टलों में अभी तक 18 हजार 500 रुपए सालाना फीस पढ़ती थी।

बढ़ेगा स्टूडेंट्स पर बोझ

पिछले सेशन तक रेग्युलर और सेल्फ फाइनेंस कोर्स के स्टूडेंट्स को हॉस्टल में सिंगल आवंटन होने पर 64 सौ रुपए सालाना फीस देना पड़ता था। इसमें हॉस्टल की फीस 54 सौ और एक हजार कॉशन मनी होता था। वहीं डबल शेयरिंग रूम के 58 सौ रुपए जिसमें 48 सौ हॉस्टल फीस और एक हजार रुपए कॉशनमनी जमा होती थी। इसके अलावा स्टूडेंट्स से 33 रुपए पर डाइट के हिसाब से पेमेंट होता था। जिसे स्टूडेंट्स डेली या मंथली जमा करा सकते थे, लेकिन नयी प्रक्रिया से स्टूडेंट्स पर बोझ काफी बढ़ जायेगा।

मैनेजमेंट हॉस्टल भी महंगा

मैनेजमेंट ग‌र्ल्स हॉस्टल व मैनेजमेंट ब्वॉयज हॉस्टल में पिछले साल तक 16,650 रुपए तक फीस ली जाती थी। वह इस बार बढ़ाकर सिंगल रूम की फीस 39,750 रुपए और डबल रूम की फीस 25,350 रुपए कर दी गई है। इसमें भी अधिकतम ढाई गुना और न्यूनतम डेढ़ गुना तक की वृद्धि की गई है।

एलयू प्रशासन बोला, मजबूरी में फीस बढ़ोतरी

एलयू प्रवक्ता प्रो। एनके पांडेय का कहना है कि हॉस्टल फीस बढ़ाना हमारी मजबूरी है। एलयू में सालाना 120 करोड़ रुपये सिर्फ सैलरी मद में खर्च होते हैं और राज्य सरकार की ओर से 48 करोड़ रुपये की मदद मिलती है। ऐसे में खर्च चलाना ही मुश्किल हो रहा है। नए संसाधन जुटाने के लिए बड़ी कठिनाई हो रही है। ऐसे में फीस बढ़ोतरी ही एक मात्र विकल्प है।

वाशिंग मशीन व एयर कूलर की भी फीस

एलयू के हॉस्टल में अभी न तो वाशिंग मशीन है न ही एयर कूलर कमरों में लगे हैं लेकिन इन दोनों के फीस जोड़े गए हैं। फीस मद में इसे उपलब्धता होने पर वसूलने जाने का जिक्र है। हॉस्टल में एयर कूलर के 5000 रुपये व वाशिंग मशीन के 250 रुपये देने होंगे।

बॉक्स

एबीवीपी और सपा छात्रसभा ने छेड़ा आंदोलन

हॉस्टल फीस में बेतहाशा बढ़ोतरी के विरोध में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) व सपा छात्रसभा ने आंदोलन छेड़ दिया है। एबीवीपी ने रजिस्ट्रार प्रो। राजकुमार सिंह को ज्ञापन सौंपकर फीस कम करने की मांग की गई। प्रांत संगठन मंत्री सत्यभान सिंह भदौरिया ने बताया कि गुरुवार को सुबह दस बजे परिसर का घेराव कर फीस बढ़ोतरी वापस लेने की मांग की जाएगी। उधर समाजवादी छात्रसभा के अनिल यादव, राकेश समाजवादी और विवेक सिंह बाबा ने भी एलयू प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर फीस कम करने की मांग की है।

कोट

इस बार रेग्युलर और सेल्फ फाइनेंस कोर्स के अनुसार ही हॉस्टल का आवंटन किया गया। इसके लिए दोनों की फीस अलग-अलग है। सेल्फ फाइनेंस कोर्स के स्टूडेंट्स के लिए अतिरिक्त सुविधाएं हॉस्टल आवंटन के बाद मुहैया कर दी जायेगी।

- प्रो। आरके सिंह, रजिस्ट्रार व डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर

एलयू पर सालाना 120 से 150 करोड़ का खर्च आता है। शासन से हमने केवल 48 करोड़ रुपए मिलते हैं, शेष बजट हमने अपने संसाधनों से इकठ्ठा करना होता है। ऐसे में फीस बढ़ाना मजबूरी है।

- प्रो। एनके पांडेय, प्रवक्ता, एलयू

अभी तक हमें सभी हॉस्टल्स से पूरे साल में करीब 57 लाख रुपए मिलते हैं। पर यह पैसा हॉस्टलों के मरम्मत और दूसरी सुविधाओं को ही पूरा करने के लिए काफी नहीं है। ऐसे में फीस में संशोधन जरूरी है।

- प्रो। एसपी सिंह, वीसी, एलयू

1. नई हॉस्टल फीस (सेल्फ फाइनेंस कोर्स)

सिंगल रूम 36,000

डबल शेयरिंग रूम 21,600

कॉशन मनी 2,000

मेनटिनेंश फीस 600

कल्चरल फीस 325

स्पो‌र्ट्स फीस 150

मैगजिंन और पेपर फीस 250

इलेक्ट्रिक बिल 175

वाइसिंग मशीन (ऑप्शनलल) 250

एयर कूलर फीस (ऑप्शनल) 5,000

2. नई हॉस्टल फीस (रेग्युलर कोर्स)

सिंगल रूम

रूम का किराया 6,000

कॉशन मनी 2,000

डबल रूम 5,200

कॉशन मनी 2,000

मैनटेंनेंश फीस 600

कल्चरल फीस 250

स्पोट्स फीस 100

मैगजिंन और पेपर फीस 250

इलेक्ट्रिक बिल 200

वाइसिंग मशीन (ऑप्शनल) 250

एयर कूलर (ऑप्शनल) 5,000

नोट- फीस वार्षिक

मौजूदा हॉस्टल फीस

सिंगल रूम 5,400

कॉशन मनी 1,000

डबल रूम 4,800

डाइट 33 रुपए पर डाइट