- यूपी पुलिस में 1.08 लाख पद अब भी खाली

- सिविल पुलिस के सब इंस्पेक्टर व हेड कॉन्सटेबल की भारी कमी

- लॉ एंड ऑर्डर में फोर्स की कमी खड़ी कर सकती है बड़ी मुसीबत

LUCKNOW : मथुरा के जवाहरबाग में कब्जा करने गई फोर्स पर हमला, एक एएसपी व एक सब इंस्पेक्टर शहीदकासगंज में तिरंगा यात्रा को लेकर दो पक्ष भिड़े, चंदन नामक युवक की मौतहापुड़ में भीड़ द्वारा एक युवक की पीट-पीटकर हत्याबेकाबू भीड़ द्वारा अंजाम दी गई इस तरह की वारदातों की खबर आपने पढ़ी या सुनी होंगी। प्रदेश की कानून-व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिये डीजीपी से लेकर सभी अधिकारी रोजाना बढ़-चढ़कर दावे करते हैं। लेकिन, पुलिस विभाग में स्टाफ की उपलब्धता हैरान करने वाली है। दरअसल, सिविल पुलिस के कुल 2.79 लाख पदों वाली यूपी पुलिस के 40 फीसदी पद खाली हैं। यानी प्रदेश की कानून-व्यवस्था सिर्फ 60 फीसदी पुलिसकर्मियों के भरोसे चल रही है। ऐसे में अगर किसी भी जिले में तनाव या फिर किसी मुद्दे पर जनाक्रोश भड़का तो उसे काबू पाने में पुलिस को खासी दिक्कत पेश आएगी।

23 करोड़ की आबादी की सुरक्षा का जिम्मा

प्रदेश में कहीं भी कानून-व्यवस्था बिगड़ने पर सबसे पहले कॉन्सटेबल, हेड कॉन्सटेबल, सब इंस्पेक्टर और इंस्पेक्टर मौके पर पहुंचते हैं। यानी कानून-व्यवस्था को दुरुस्त रखने का जिम्मा सर्वाधिक इन्हीं पुलिसकर्मियों पर होता है। प्रदेश की 23 करोड़ की आबादी की सुरक्षा का दायित्व इन्हीं पुलिसकर्मियों का है। ऐसे में अगर यूपी पुलिस में इंस्पेक्टर से लेकर कॉन्सटेबल तक के नियतन की बात करें तो पता चलता है कि यूपी पुलिस में कुल 2 लाख 79 हजार 447 पद स्वीकृत हैं। इनमें इंस्पेक्टर के 5015, सब इंस्पेक्टर के 40 हजार 75, हेड कॉन्सटेबल के 60 हजार 25 और कॉन्सटेबल के 1 लाख 74 हजार 332 पद शामिल हैं।

40 फीसदी पद हैं खाली

इतनी भारी भरकम आबादी की सुरक्षा का जिम्मा होने के बावजूद यूपी पुलिस में सिविल पुलिस के स्टाफ की उपलब्धता की हालत बेहद खराब है। हकीकत यह है कि स्वीकृत पदों के मुकाबले यूपी पुलिस में 40 फीसदी पद खाली हैं। यानी 100 पुलिसकर्मियों का काम 60 पुलिसकर्मियों के सहारे किया जा रहा है। यूपी पुलिस में स्टाफ की उपलब्धता के आंकड़ों पर गौर करें तो पता चलता है कि इंस्पेक्टर के 581, सब इंस्पेक्टर के 18625, हेड कॉन्सटेबल के 34 हजार 96 और कॉन्सटेबल के 55 हजार 269 पद खाली हैं।

बॉक्स

नई भर्ती से भी नहीं बनेगी बात

वर्तमान में सब इंस्पेक्टर के 3307 पदों और कॉन्सटेबल के 41520 पदों पर भर्ती प्रक्रिया जारी है। इन दोनों ही पदों के लिये परीक्षा संपन्न हो चुकी है और अब फिजिकल टेस्ट की तैयारी है। हालांकि, इन पदों से पुलिस महकमे में जारी स्टाफ की कमी पूरी नहीं हो सकेगी। इन भर्तियों के बाद भी सब इंस्पेक्टर के 15425 पद और कॉन्सटेबल के 13 हजार 749 पद खाली रह जाएंगे।