- सूबे के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या की अध्यक्षता में जिला योजना के प्रस्तावित बजट पर लगी मोहर

- हेल्थ, शिक्षा, पेयजल, सड़क निर्माण और स्वच्छता पर रखा गया खासा ध्यान

kanpur@inext.co.in

KANPUR : कानपुर के विकास के लिए जिला योजना समिति के प्रस्तावित ख्0क्7-ख्0क्8 के बजट को थर्सडे को सूबे के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या की अध्यक्षता में पास कर शासन को भेज दिया गया है। पिछले साल के मुकाबले बढ़ा हुआ बजट प्रस्तावित किया गया है। अब बजट को शासन से ग्रीन सिग्नल का इंतजार है।

कैंट के ओईएफ गेस्ट हाउस में जिला योजना समिति की बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें समिति के सभी सदस्य शामिल हुए। हर विभाग के अधिकारी से सीधे सवाल जवाब भी हुए। डिप्टी सीएम ने योजना के अंतर्गत सभी भ्0 विभागों के अधिकारियों से सीधे मुखातिब रहे।

स्वच्छता के लिए सबसे ज्यादा बजट

साल ख्0क्7-क्8 के लिए जिला योजना के तहत कानपुर के लिए बजट को बैठक में प्रस्तावित किया गया। विभिन्न विभागों ने अपनी योजनाओं का प्रस्ताव दिए, जिसके आधार पर जिला योजना का बजट तैयार किया गया है। शासन की प्राथमिकता को देखते हुए हेल्थ डिपार्टमेंट को लगभग क्फ् करोड़ का बजट दिया गया है। एजूकेशन के लिए ख्क् करोड़ 7फ् लाख, पेयजल के लिए 8म् करोड़, सड़क निर्माण के लिए क्0क् करोड़, रोजगार के लिए ख्ब् करोड़ और लोगों को लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं के लिए क्ख्फ् करोड़ के बजट प्रस्तावित किया गया है। वहीं सबसे ज्यादा क्ख्7 करोड़ रुपए का बजट स्वच्छता के लिए प्रस्तावित किया गया है। ----------------------

(अलग बॉक्स बनाएं)

आंकड़ा सुन चौंके डिप्टी सीएम

बैठक की शुरुआत में कृषि विभाग के अधिकारियों से जब उनकी योजनाओं के बारे में डिप्टी सीएम ने पूछा तो अधिकारी ने बताया कि अब तक पांच किसानों को लाभान्वित किया गया है। डिप्टी सीएम यह आंकड़ा सुनकर चौंक गए और डीएम से पूछने लगे कि यह आंकड़ा बहुत कम है। इस पर उन्होंने सख्त हिदायत दी कि सरकार किसानों के हित में कार्य रही है, इस आंकड़े को कई गुना अधिक तक ले जाया जाए।

गड़बड़ी की शिकायत

लघु एवं सीमांत कृषकों को सहायता के लिए जब पूछा गया कि आप इसमें क्या करते हैं तो अधिकारी ने बताया कि इसमें किसानों के लिए नि:शुल्क बोरिंग कराई जाती है। डिप्टी सीएम ने पूछा कि कितने किसानों को इसका लाभ मिला तो अधिकारी जवाब नहीं दे पाए। इसके बाद सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने डिप्टी सीएम को बताया कि इस कार्य में करोड़ों का घोटाला होता है। किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। --------------------

चीनी मिल को चलाया जाएगा

गन्ना विभाग की जब बात आई तो जनप्रतिनिधियों ने खुलकर अपनी बात कही। कहा कि जब चीनी मिल ही बंद हो गई तो इस विभाग को बजट ही क्यों दिया जा रहा है। इस पर डिप्टी सीएम ने चीनी मिल के बारे में पूछा तो बताया गया कि उसके सामान को बेच दिया गया है, लेकिन लैंड बैंक बाकी है। इस पर उन्होंने कहा कि चीनी मिल पर फिर से बात की जाएगी और इसके लिए जो भी संभव होगा किया जाएगा।

---------------------

पिछले साल इतना हुआ खर्च?

साल ख्0क्म्-क्7

कुल बजट था म्ख्9 करोड़

अवमुक्त हुआ ख्ब्7 करोड़ ख्9 लाख

योजनाओं पर खर्च हुआ बजट ख्ब्7 करोड़ म् लाख

-----------------------

कानपुर को विकास के नए आयाम तक पहुंचाया जाएगा। प्रदेश में कानपुर बड़े जिलों में से एक है और इसका बजट भी बड़ा है। योजना समिति की बैठक में सभी प्रस्तावों पर चर्चा की गई। यह बजट कानपुर को विकास के पथ पर आगे ले जाएगा।

-केशव प्रसाद मौर्या, डिप्टी सीएम, यूपी।

किसको िकतना बजट

- क्ख्7 करोड़ रुपए स्वच्छता के लिए

- क्फ् करोड़ हेल्थ डिपार्टमेंट के लिए

- ख्क्.7फ् करोड़ एजूकेशन के लिए

- 8म् करोड़ पेयजल के लिए

- क्0क् करोड़ सड़क निर्माण के लिए

- ख्ब् करोड़ रोजगार के लिए

- क्ख्फ् करोड़ अन्य योजनाओं के लिए