- बाल संप्रेषण गृह के किशारों के बिल्डिंग की आखिरी मंजिल में शिफ्ट करने की कवायद तेज

-हॉल को बनाया जाएगा मेडीटेशन सेंटर, कोर्ट को करेंगे प्ले ग्रांउड की तरह प्रयोग

Meerut: बाल संप्रेषण गृह के किशोरों का 65 लाख खर्च कर ग्राउंड फ्लोर में शिफ्ट किया जाएगा। सुरक्षा के लिहाज से जिला प्रोवेशन विभाग ने यह कदम उठाया है। वहीं किशोरों को यहां रहने के लिए पर्याप्त स्थान और इनहाउस गेम्स भी मुहैया हो सकेंगे। कार्य योजना बन चुकी है, पीडब्ल्यूडी ग्राउंड फ्लोर का जीर्णोद्धार कर रहा है।

25 कमरों का होगा जीर्णोद्धार

सूरजकुंड स्थित बाल संप्रेषण गृह की ग्राउंड फ्लोर पर बने 25 कमरों में निरुद्ध किशोरों को शिफ्ट किया जाएगा। लगातार हो रही पलायन की घटनाओं को रोकने की दिशा में यह प्रयास प्रोवेशन विभाग ने किया है। पीडब्ल्यूडी ने 60 करोड़ का इस्टीमेट रिपेयरिंग का बनाया है, जिसमें सभी कमरों को सुसज्जित करने के साथ-साथ खिड़की-दरवाजों को लोहे की ग्रिल से कवर किया जाएगा। मुख्य इमारत में प्रवेश के बाद एक रास्ता सीढि़यों की ओर जाएगा तो दूसरा रास्ता ग्राउंड फ्लोर पर स्थित संप्रेषण गृह में।

मल्टीपरपज हॉल बनेगा

जिला प्रोवेशन अधिकारी पुष्पेंद्र सिंह ने बताया कि ग्राउंड फ्लोर पर एक मल्टीपरपज हॉल बनाया जाएगा। इस हॉल को मेडीटेशन सेंटर, रीक्रिएशन सेंटर के तौर पर प्रयोग में लगाया जाएगा। इनडोर गेम्स भी इस हॉल में किशोरों के लिए रखे जाएंगे। प्रोवेशन अधिकारी ने बताया कि संप्रेषण गृह में निरुद्ध किशोरों को मनोरंजन के साथ-साथ रीक्रिएशन क्लासेस मुहैया कराई जाएंगी जिससे ये अच्छे इंसान बन सकें।

कोर्टयार्ड में खेलेंगे बैडमिंटन

प्रोवेशन अधिकारी ने बताया कि संप्रेषण गृह के कोर्टयार्ड में बैडमिंटन, वॉलीबाल और बॉस्केटबाल के लिए नेट और कोर्ट बनाया जाएगा। संप्रेषण गृह से ही कोर्टयार्ड के लिए रास्ता होगा। किचिन, टॉयलेट-बाथरूम के जीर्णोद्धार के अलावा प्रोवेशन विभाग सभी कमरों को सुसज्जित करेगा।