-पब्लिक की सेफ्टी के लिए एक्शन मोड में रही पुलिस

-इनामी पकड़े और पैरों में गोली मारकर पहुंचाया हॉस्पिटल

BAREILLY: साल 2018 बीत चुका है और नए साल का आगाज हो गया है। बीते वर्ष में डिस्ट्रिक्ट में लूट, मर्डर, चोरी जैसी वारदातों से क्रिमिनल ने पब्लिक का जीना मुहाल किया। पब्लिक की जिंदगी खराब करने वालों पर पुलिस भी कहर बनकर टूट पड़ी। पुलिस ने आईपीसी के तहत दर्ज मुकदमों में शामिल करीब 6500 अपराधियों को जेल की सलाखों के पीछे धकेल दिया, जिसमें 1 जनवरी से 30 नवंबर तक ही 6372 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया। इस दौरान कई बदमाशों के पैर में गोली मारकर एनकाउंटर भी किया गया।

टॉप कैरेट लूटकांड से फैला डर

बीते वर्ष में चोरों ने पब्लिक को ज्यादा परेशान किया। घरों में चोरी और वाहन चोरी के साथ लूटपाट की वारदातें भी हुई लेकिन पीलीभीत बाईपास पर टॉप कैरेट ज्वैलरी शोरूम से 1 करोड़ की लूट ने बरेलियंस में डर पैदा कर दिया। इसके अलावा बच्चियों से रेप और मर्डर की वारदातें हुई, जिनमें अधिकांश मामलों में आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। बीते वर्ष नवंबर माह तक 7300 एफआईआर आईपीसी की धाराओं में दर्ज की गई।

रेंज के जिलों में जेल भेजे गए अपराधी

डिस्ट्रिक्ट एफआईआर गिरफ्तारी

बरेली 7300 6372

बदायूं 3886 6191

पीलीभीत 3093 4462

शाहजहांपुर 5206 5707

आंकड़े 1 जनवरी से 30 नवंबर तक

पुलिसिंग में हो रहे काफी बदलाव

अपराधियों पर लगाम कसने के लिए पुलिस की वर्किंग में भी बदलाव किया गया है और पुलिस को संसाधन उपलब्ध कराने के साथ उसे मॉर्डनाइज भी किया गया है। जहां पुलिसकर्मियों को खराब हो चुकी पुरानी थ्री नाट थ्री राइफल से मुक्ति दी गई तो उन्हें इंसास रायफल उपलब्ध करायी गई। सभी थानों को एक की जगह दो गाडि़यां दी गई। यूपी 100 के लिए फोर व्हीलर के साथ 28 टू-व्हीलर भी दी गई। पुलिस को ऑनलाइन भी किया जा रहा है। एफआईआर के बाद चार्जशीट, फाइनल रिपोर्ट के बाद अब एप तक से पब्लिक को सुविधा पहुंचायी जा रही है। पुलिसकर्मियों की संख्या भी काफी हद तक पूरी हो चुकी है। आने वाले दिनों में पुलिस के सिस्टम में काफी बदलाव किया जाएगा।

152 केस डायरी ऑनलाइन काटी गई

बरेली डिस्ट्रिक्ट के अधिकांश थानों में केस डायरी ऑनलाइन शुरू कर दी गई है। अब तक 152 केस डायरी ऑनलाइन भेजी गई हैं। बरेली के 29 में से 8 थानों में अभी केस डायरी ऑनलाइन नहीं हुई है, जिसमें प्रेमनगर, फतेहगंज पूर्वी, फतेहगंज पश्चिमी, भमोरा, भुता, महिला थाना, शीशगढ़ और सिरौली हैं। सबसे ज्यादा 40 केस डायरी सीबीगंज में कटी हैं। इसके अलावा बदायूं में 88, पीलीभीत में 69 केस डायरी कटी हैं, हालांकि इस मामले में शाहजहांपुर की हालत शून्य है।

बीते वर्ष में कुछ वारदातों को छोड़ दिया जाए तो अपराध पर नियंत्रण करने में पुलिस कामयाब रही है। बरेली डिस्ट्रिक्ट में ही करीब 6500 अपराधियों को सलाखों के पीछे भेजा गया है। पुलिस को सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं।

डीके ठाकुर, आईजी रेंज