- पुलिस लाइन में हुई परेड, सरकारी ऑफिसेज में ध्वजारोहण किया गया

- समितियों और स्कूलों में आयोजित हुए कई सांस्कृतिक कार्यक्रम

BAREILLY:

67वें गणतंत्र दिवस पूरे शहर में उत्साह, उमंग व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। गणतंत्र दिवस के मौके पर पर स्कूल और समितियों ने देशभक्ति आधारित कार्यक्रमों के जरिए सेलिब्रेट किया। शिक्षण संस्थानों में स्टूडेंट्स ने रंगारंग कार्यक्रम पेश कर समां बांध दिया। वहीं पुलिस लाइन में कमिश्नर प्रमांशु ने ध्वजारोहण किया और पुलिस परेड की सलामी ली। उन्होंने कहा कि परेड का प्रदर्शन एकता व जोश का प्रतीक है। भारत की अखंडता, बंधुत्व की भावना और विभिन्न जाति, धर्मो को खुद में समेटने वाला यह देश महान है।

कुछ यूं रहा माहौल

सुबह शासकीय, अर्धशासकीय भवनों पर ध्वजारोहण हुआ। स्कूलों में प्रभात फेरी निकाली गई। महापुरुषों, शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्तियों पर माल्यार्पण किया गया। पुलिस लाइन में आयोजित परेड में महिला पुलिस, पीएसी, सशस्त्र पुलिस, फायर पुलिस, डॉग स्क्वॉयड, ड्रोन, चीता मोबाइल, बम निरोधक दस्ता, यातायात पुलिस, वज्र वाहन की टुकडि़यों ने सलामी दी। करीब दर्जन भर स्कूलों के सैकड़ों स्टूडेंट्स ने देश भक्ति के कार्यक्रम प्रस्तुत किए। पुलिसकर्मी और बेस्ट परफार्मेस सम्मानित हुए। कार्यक्रम में आईजी विजय सिंह मीणा, डीआईजी आशुतोष कुमार, एसएसपी आरके भारद्वाज सिंह मौजूद रहे।

वीर नारियों का किया सम्मान

कलेक्ट्रेट में प्रभारी डीएम शिव सहाय अवस्थी ने ध्वजारोहण के बाद स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सूबेदार खां की पत्‍‌नी मुन्नी बेगम और केएम असर की पत्‍‌नी उर्मिला असर को सम्मानित किया। इस मौके पर एडीएमई अरुण कुमार, एडीएम एफआर मनोज कुमार, एडीएम सिटी आलोक कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट, समेत अन्य विभागों के आलाधिकारी मौजूद रहे। कार्यक्रम के दौरान डीएम ने फोटो जर्नलिस्ट सोसायटी के कलेंडर का अनावरण किया। तृतीय वाहिनी आईटीबीपी बल बुखारा कैंप में कमांडेंट अनवर इलाही ने ध्वजारोहण किया। इसके बाद कैंप में परेड का आयोजन किया गया। जिसे देखने के लिए जवानों के परिवार व अन्य लोग मौजूद रहे।

आयोजित हुए विभिन्न कार्यक्रम

गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रशासनिक और पुलिस अमले के अलावा कल्चरल सोसायटी, समिति, स्कूल और कॉलेजेज में भी रंगारंग कार्यक्रम आयोजित हुए। इसमें उत्तर प्रदेश कौमी सद्भावना समिति द्वारा पदयात्रा निकाली गई। भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा मेंटल पेशेंट को फल वितरित किए गए। हिन्दू, मुस्लिम, सिख और ईसाई भाईचारा कमेटी ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत हुए। विक्रम नगर के सरस्वती शिशु मंदिर में डॉ। जीआर भारवानी ने कार्यक्रम संचालन किया। अमिताभ बच्चन फैन क्लब ने बहादुर बिटिया खुशबू को सम्मानित किया। केसी शर्मा उच्च हायर सेकेंड्री स्कूल में दुग्ध संघ अध्यक्ष लल्लू यादव ने ध्वजारोहण किया। इंडियन केयर फाउंडेशन ने दामोदर पार्क में पौधरोपण किया। श्री नाथ नगरी सेवा समिति ने शहरवासियों को तिरंगा के स्टीकर बांटे। इनरव्हील क्लब बरेली वेस्ट ने पूर्व माध्यमिक विद्यालय में देशहित में पॉलीथिन बहिष्कार की सलाह दी। इसके अलावा शहर के सभी स्कूल, कॉलेजेज समितियों संस्थाओं ने देशभक्ति आधारित कार्यक्रम का आयोजन किया।