- विरोध के बाद डीडीयूजीयू चुनाव सेल ने खारिज पर्चो को दोबारा लिया संज्ञान

GORAKHPUR: डीडीयूजीयू चुनाव सेल ने छात्रसंघ चुनाव के वैध प्रत्याशियों की सूची जारी तो कर दी लेकिन इसे लेकर हंगामा भी शुरू हो गया। रविवार सुबह से ही पर्चा खारिज होने वाले प्रत्याशी समर्थक विरोध प्रदर्शन करने लगे। शुरू से ही किसी तरह के विवाद से बच रहा यूनिवर्सिटी प्रशासन प्रदर्शन होते ही बैकफुट पर आ गया। जिम्मेदारों ने गलती मानते हुए सात और वैध प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी। नतीजतन अब 53 की जगह 60 प्रत्याशी छात्रसंघ चुनाव में ताल ठोक रहे हैं।

पचार् खारिज के बाद विरोध

पर्चा खारिज होने पर विरोध प्रदर्शन की शुरुआत उपाध्यक्ष पद के समाजवादी छात्र सभा प्रत्याशी अमित कुमार यादव को लेकर हुई। उनका नाम वैध प्रत्याशियों की सूची में ना होने से सभा के राजीव पांडेय, गवीश दुबे, डॉ। उमाशंकर यादव, कपिलमुनि यादव, संजय यादव, रंगबिहारी यादव, राजीव ऋषि तिवारी आदि आक्रोशित हो गए और चुनाव कार्यालय गेट पर खड़े होकर नारेबाजी शुरू कर दी। अभी इनका प्रदर्शन जारी ही था कि प्रतिनिधि पद के कई खारिज प्रत्याशी अपनी शिकायत लेकर चुनाव कार्यालय पहुंच गए। पहले तो यूनिवर्सिटी प्रशासन ने अनदेखी की लेकिन जब मामला बढ़ने लगा तो चुनाव सेल ने उनकी शिकायत का संज्ञान लिया। पर्चो का फिर से अध्ययन करते हुए वैध प्रत्याशियों की नई सूची जारी की गई। इसमें अमित यादव तो शामिल रहे ही, उसके साथ विज्ञान संकाय के प्रतिनिधि प्रत्याशी संजीव मिश्र, सीतांशु व ग्रीष्मा वर्मा, वाणिज्य संकाय के प्रतिनिधि प्रत्याशी आकाश कुमार श्रीवास्तव व चमार जयराम रामवादी और शिक्षा संकाय के प्रतिनिधि प्रत्याशी संदीप कुमार जायसवाल की प्रत्याशिता को भी वैध घोषित कर दिया। बदली परिस्थिति के बाद अब उपाध्यक्ष पद के छह, विज्ञान व वाणिज्य संकाय के छह-छह और शिक्षा संकाय के दो प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

बूथ तय, मतदान के निर्देश जारी

गोरखपुर यूनिवर्सिटी के छात्रसंघ चुनाव सेल ने चुनाव तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। चुनाव अधिकारी प्रो। संजय बैजल ने बताया कि मतदान के लिए बूथ तय कर दिए गए हैं। छात्र और छात्राओं के लिए अलग-अलग 14-14 बूथ बनाए जा रहे हैं। छात्राएं दीक्षा भवन में वोट दे सकेंगी जबकि छात्रों के लिए कला संकाय और मजीठिया भवन में मतदान का इंतजाम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि चुनाव में कुल 12,296 विद्यार्थी वोट दे सकेंगे। इनमें छात्राओं की संख्या 6,199 और छात्रों की 6,097 है। चुनाव अधिकारी ने मतदान के लिए जरूरी निर्देश भी जारी किए और हर हाल में उसका पालन करने की बात कही है।

अध्यक्ष पद प्रत्याशी ने वापस लिया पर्चा

अध्यक्ष पद के प्रत्याशी राघवेंद्र प्रसाद यादव ने अपना नामांकन वापस ले लिया है। चुनाव अधिकारी प्रो। संजय बैजल ने बताया कि एलएलबी के छात्र राघवेंद्र ने अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवारी पेश की थी। रविवार को उन्होंने स्वेच्छा से अपना पर्चा वापस लेने की सूचना दी है। उनकी पर्चा वापसी के बाद अध्यक्ष पद के लिए अब कुल सात प्रत्याशी मैदान में हैं।