इन 7 कारणों से ज्‍यादातर लोग डरते हैं प्‍यार से भी
कहीं बड़ी न हों महत्‍वाकांक्षाएं

आज के समय में आपने कई तरह की कहानियां सुनी होंगी, आर्टिकल्‍स पढ़े होंगे और फिल्‍में भी देखी होंगी। ये सब देख, सुनकर आप भी अपनी जिंदगी में बहुत कुछ वैसा ही चाहने लगते हैं। सिर्फ यही नहीं वह सब देखते-देखते आपके मन में भी आपके पार्टनर को लेकर कई तरह की महत्‍वाकांक्षाएं जागने लगती हैं। आप उसमें भी फिल्‍मों में किरदारों की तरह बहुत खास खास ढूंढना चाहते हैं। ऐसे में सामने वाला, जो आपको प्‍यार करता है वह आपकी उन आशाओं को जानकर पहले ही डर जाता है कि शायद वह आपकी उन आशाओं पर खरा नहीं उतर सकता।


इन 7 कारणों से ज्‍यादातर लोग डरते हैं प्‍यार से भी

डर, अपने पार्टनर को खोने का
कोई अगर किसी को प्‍यार करता है और उसे पा लेता है तो उसकी ये जिम्‍मेदारी बनती है वह उसके टेस्‍ट को पूरी तरह से समझे। न कि अपने टेस्‍ट को उसके ऊपर थोपे। ऐसे में अगर आपने ज्‍यादा प्‍यार में अपने टेस्‍ट को उसपर थोपने की कोशिश्‍ा की, तो यकीन मानिए कि आपके बीच का प्‍यार जरूर धुंधला पड़ने लगेगा। अब आपको अगर उसे पाना है तो उसे उसके टेस्‍ट और पसंद के साथ ही अपनाना होगा।


इन 7 कारणों से ज्‍यादातर लोग डरते हैं प्‍यार से भी

नकार देने का डर
अपने प्‍यार का इजहार करने से पहले आपको डर सताता है सामने वाले की न का। कहीं अगर, उसने न कह दिया तो...। ऐसे में क्‍या होगा आपके इमोशंस का और उस प्‍यार का जो आपके खून के साथ पूरे शरीर में दौड़ता है। ऐसे में किसी भी रिश्‍ते में नकार देने का डर बहुत ही खतरनाक होता है।


इन 7 कारणों से ज्‍यादातर लोग डरते हैं प्‍यार से भी

आड़े न आ जाएं पुराने अनुभव
ये बात तो बिल्‍कुल सच है कि हम जो आज होते हैं वो पूरी तरह से बीते हुए अनुभवों के आधार पर होते हैं। आप हर स्‍थिति को किसी न किसी से रिलेट कर के चलते हैं। ऐसे में कई बार आपको आपकी जिंदगी के पुराने अनुभव डराते हैं। वो आपको कई काम करने से रोकते हैं। अब यहां आपको करना ये होगा कि पुराने दिनों में अगर आपके साथ कुछ बुरा हुआ तो उसको अपने आज पर कतई हावी न होने दें और आज को आज के ही रूप में एंज्‍वॉय करें।


इन 7 कारणों से ज्‍यादातर लोग डरते हैं प्‍यार से भी

डर, सफल न होने का
ऐसा कहा जाता है कि प्‍यार एक जादू है, एक खुशबू है, जिसकी महक दूर-दूर तक फैलती है। वहीं आपको ये भी डर लगता है कि कहीं आपके प्‍यार की खुशबू दूर तक नहीं फैली या आप कामयाब नहीं हुए तो...। ऐसे में आपको डर लगता है कि आपके असफल होने पर आप कहीं सबकुछ गवां तो नहीं बैठेंगे।


इन 7 कारणों से ज्‍यादातर लोग डरते हैं प्‍यार से भी

नया रिश्‍ता पुराने को कर सकता है प्रभावित
ये बात तो जगजाहिर है कि आपकी जिंदगी में जब कोई नया रिश्‍ता आता है तो पुराने की अहमियत खुद ब खुद कम हो जाती है। ऐसे में अब आप अपने नए प्‍यार के लिए झूठ भी बोलने लगते हैं। कभी वो, जिसको आप अपने प्‍यार में सबसे ऊपर रखते थे, वह दूसरे नंबर पर आ जाता है। ऐसे में किसी को भी चुनने से पहले अपने बीते हुए कल की अहमियत को कभी कम न होने दें।


इन 7 कारणों से ज्‍यादातर लोग डरते हैं प्‍यार से भी

प्‍यार कभी अकेले नहीं आता
आपकी जिंदगी में जब भी प्‍यार आता है, तो वो कभी भी अकेले नहीं आता। वह अपने साथ हमेशा कुछ नई जिम्‍मेदारियां लेकर आता है। ऐसे में आपको ध्‍यान देना होगा कि आपकी जिंदगी में पहले से भी कुछ जिम्‍म्‍ेदारियां हैं। प्‍यार की जिम्‍मेदारियों में उलझ कर आप उनको मत भूल जाएगी। यहां आपको जरूरत पड़ेगी अपने प्‍यार और जिंदगी की अन्‍य जिम्‍मेदारियों के बिच सामंजस्‍य बैठाने की।
Relationship News inextlive from Relationship Desk

Relationship News inextlive from relationship News Desk