तीन लाख से ज्यादा सर्वाधिक अमीर देश में

न्यू वर्ल्ड वेल्थ रिपोर्ट के मुताबिक, भारत दुनिया में 6वां सबसे ज्यादा अमीर देश है। देश की कुल संपत्ति 8230 अरब डॉलर है। देश में 330400 लोग ऐसे हैं जो सर्वाधिक अमीर लोगों की श्रेणी में आती हैं। ऐसा नहीं है कि अमीर चले जाते हैं तो देश में सिर्फ गरीब ही बच जाते हैं। इनके देश छोड़ कर विदेश में बसने के बावजूद देश में हर साल अमीरों की संख्या में बढ़ोतरी हो जाती है। चीन और अमेरिका से अमीरों का पलायन कोई चिंता की बात नहीं है क्योंकि यहां से जितने अमीर देश छोड़कर चले जाते हैं उससे ज्यादा हर साल अमीर बन जाते हैं।

लगातार बढ़ रहा अमीरों का पलायन

दुनिया के कई देशों में अमीरों का पलायन बढ़ता ही जा रहा है। भारत के लिहाज से देखें तो 2015 में 4000 धनवानों ने भारत को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया और 2016 में इनकी संख्या बढ़कर 6000 हो गई। 2017 में भारत छोड़कर जाने वाले अमीरों की संख्या में और ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। इस साल देश से कुल 7000 अमीरों पलायन कर चुके हैं। सरकारों को उम्मीद है कि पलायन कर रहे सुपर रिच निवासी इन देशों में रहन-सहन सुधरने पर वापस आएंगे। उम्मीद है कि देश का पैसा सूद समेत वापस यही लौट कर आएगा।

आखिर कहां जा रहे भारत के अमीर

भातीय धनकुबेरों के लिए अमेरिका पसंदीदा जगह बन गई है। अमेरिकी उनकी पहली पसंद है। अमेरिका के बाद संयुक्त अरब अमीरात, कनाडा, आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का नंबर आता है। दुनिया में ये पांच जगह हैं जहां भारत के अमीर पलायन करके वहां बस रहे हैं। इन देशों में संपत्ति खरीद कर वे अपना ठिकाना बना रहे हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि चीन से पलायन कर रहे धनकुबेरों की पहली पसंद अमेरिका ही है।

Business News inextlive from Business News Desk