- चंपा देवी पार्क के सामने मल्टीस्टोरी आवासीय योजना को नहीं मिली मंजूरी

- एक माह के अंदर फिर से बोर्ड की बैठक बुलाकर कई अन्य योजनाओं की ली जाएगी स्वीकृति

GORAKHPUR: जीडीए बोर्ड की सोमवार को हुई बैठक में कई योजनाओं को स्वीकृत मिली। हालांकि कई योजनाएं ठंडे बस्ते में भी चली गई। रुस्तमपुर फ्लाईओवर के निर्माण के आदेश को शासन के झोले में डाल दिया। सबसे प्रमुख योजना चंपा देवी पार्क के सामने सात मंजिला भवनों के निर्माण पर रोक लग गई है। जीडीए की पिछले तीन माह की यह सबसे महत्वाकांक्षी योजना थी। कमिश्नर अनिल कुमार की अध्यक्षता में शाम चार बजे बैठक शुरू हुई। लगभग तीन घंटे बैठक चली, जिसमें मुख्य रूप से डीएम संध्या तिवारी, जीडीए वीसी ओएन सिंह, नगर आयुक्त बीएन सिंह, जीडीए सचिव महेंद्र मिश्रा सहित कई अन्य अधिकारी व सदस्य उपस्थित रहे।

रामगढ़ताल के पास बनेगा वाटर स्पो‌र्ट्स

पर्यटन विभाग के द्वारा रामगढ़ताल के पास दो एकड़ जमीन वाटर स्पो‌र्ट्स के लिए मांगने पर सोमवार की हुई बोर्ड बैठक में इसे स्वीकृति दे दी गई। जीडीए बोर्ड ने रामगढ़ताल के पास दो एकड़ की जमीन के साथ ही बजट की भी स्वीकृत दे दी है। वहीं अंबेडकर पार्क के पास 72 आवास के तीन मंजिले थ्री बीएचके आवास को भी स्वीकृति दे दी है। इस आवास की कीमत 50 लाख रुपए होगी। वहीं रुस्तमपुर में जाम खत्म करने के लिए 74 करोड़ की लागत से बनने वाले फ्लाईओवर का प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया। संभव है कि शासन ही इस फ्लाई ओवर के लिए बजट की व्यवस्था कर दे, नहीं तो जीडीए इस बजट को अपने अवस्थापना निधि से देगा। वहीं चंपा देवी पार्क के सामने मल्टीस्टोरी बिल्डिंग में आवास बनाने की जीडीए की महत्वाकांक्षी योजना को ठीक से बात नहीं रख पाने के चलते मंजूर नहीं हो सकी। बोर्ड के सदस्यों ने इसका विरोध किया कि खाली स्थान पर बहुमंजिले भवनों के निर्माण के बाद लोगों को शुद्ध हवा-पानी नहीं मिलेगा। जीडीए उपाध्यक्ष ओएन सिंह ने बताया कि एक महीने के अंदर योजना को लेकर फिर बोर्ड की बैठक बुलाकर इसे पास कराने का प्रयास किया जाएगा।

बॉक्स

नगर निगम बोर्ड की बैठक टली

नगर निगम बोर्ड की सोमवार को 17वीं बैठक कोरम पूरा नहीं होने के कारण नहीं हो सकी। बैठक में केवल 35 सदस्य ही पहुंच पाए, जिसके कारण बैठक स्थगित कर दी गई। मेयर ने बताया कि अगली बैठक में पूर्व सभासद विद्यावती देवी का शोक प्रस्ताव लाया जाएगा।

बॉक्स

शहर को दिशा देगा जीडीए : ओएन सिंह

जीडीए के पास शहर के विकास के लिए बहुत बड़ी योजना है। इन योजनाओं में एक-एक योजना पर काम किया जा रहा है। पब्लिक की सुविधा के लिए हर समय जीडीए खड़ा रहेगा। यह बातें सोमवार को जीडीए वीसी पद पर ज्वाइन करते समय ओएन सिंह ने कही। उन्होंने कहा कि शहर के विकास के लिए जीडीए लगातार कार्य कर रहा है और आगे भी करता रहेगा। जीडीए जल्द ही कई महत्वाकांक्षी योजना को लेकर शहर में आ रहा है। इसमें प्रमुख रूप से आवासीय योजना है। शहर में प्राथमिकता के आधार पर अवैध निर्माण को रोकने का कार्य किया जाए। शहर में पार्किंग के कब्जे को मुक्त कराना और पार्किंग पर कब्जा करने वालों पर कार्रवाई करने का कार्य किया जाएगा।