- अल्प व मध्यम वर्ग के लिए यह वरदान साबित होगी यह योजना

GORAKHPUR: केंद्र सरकार की मंशा के अनुसार देश के युवाओं को स्वावलंबन बनाना और रोजगार देना है। 'प्रधानमंत्री मुद्रा योजना' यही कार्य कर रही है। यह योजना देश के अल्प आय व मध्यम आय वर्ग के साथ-साथ बेराजगार नौजवानों के लिए स्वरोजगार, स्वावलंबन व सामाजिक सुरक्षा की गारंटी देने के लिए है। यह बातें रविवार को सदर सांसद योगी आदित्यनाथ ने एमपी इंटर कॉलेज में बृहद लोन मेला के उद्घाटन के अवसर पर ने कही। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लिए आयोजित इस मेले में जिले के सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों के स्टाल लगे हुए थे, जिसमें जिले के 7336 लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया।

छूटे लोग बैंक में करें अप्लाई

बृहद लोन मेला में रविवार को सैकड़ों लोग उपस्थित आए और एक दर्जन से अधिक बैंकों के लगे स्टॉल में जाकर लोन की जानकारी ली। पूर्वाचल बैंक के ऋण शाखा के वरिष्ठ प्रबंधक आरपी राय ने बताया कि इस योजना के तहत जो भी लोग लोन लेना चाहते हैं, वह किसी भी समय बैंक में आकर प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। बैंक ऑफ महाराष्ट्रा के मुख्य प्रबंधक निर्मल कुमार ने बताया कि जिन्होंने लोन के लिए अप्लाई किया है, उनकी प्रॉसेस शुरू कर दी गई है।

वरदान साबित होगा मेला

योगी आदित्यनाथ ने बताया कि देश में लगभग 6 करोड़ लोग ऐसे हैं जो ठेला, खोमचा, फेरी और पटरी व्यवसायी हैं। इनके लिए यह योजना वरदान साबित होगी। इसमें कम ब्याजदर और रियायती किस्तों पर लोगों को लोन दिया जा रहा है। वहीं एटीएम से विथड्रॉल की सुविधा है। इस अवसर पर मुख्य रूप से एसबीआई के क्षेत्रीय प्रबंधक (गोरखपुर महानगर)कमलेश कुमार राय, पीएनबी के एजीएम एपी गर्ग, यूनियन बैंक के एजीएम एमपी सिंह, सेन्ट्रल बैंक के एजीएम आलोक श्रीवास्तव, इलाहाबाद बैंक के एजीएम हरिमोहन के साथ बड़ी तादाद में लोग मौजूद रहे।

स्कीम लोन टाइप लोन अमाउंट

स्कीम 1 - शिशु लोन - 50 हजार रुपए

स्कीम 2 - किशोर लोन - 50 हजार से 5 लाख रुपए तक

स्कीम 3 - तरूण लोन - 5 लाख से 10 लाख रुपए