RANCHI : राजधानी में बढ़ते अपराध और अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए थर्ड आई की ट्रैकिंग जल्द ही शुरु हो जाएगी। सिटी को थर्ड आई से लैस किया जा रहा है। शहर के विभिन्न हिस्सों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। इन कैमरों की मॉनिटरिंग के लिए कंट्रोल रुम बनाए जाएंगे, जहां से पुलिस पदाधिकारी पूरे शहर का जायजा लेने के साथ साथ पीसीआर व पेट्रोलिंग को आवश्यक जानकारियां व निर्देश देते रहेंगे।

लोकेशन हुए आइडेंटिफाई

जिला प्रशासन ने सिटी के करीब 170 स्थानों को चिह्नीत किया है जहां सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं। इन स्थानों पर कैमरे लगाने वाली कंपनी ने सर्वे खत्म कर काम शुरु कर दिया है। इसके तहत सिटी में कुल 649 कैमरे लगाए जाने हैं। इन कैमरों की नजर आपकी हर हरकत पर रहेगी। किसी भी तरह की गैरकानूनी काम की मानिटरिंग कर तुरंत कार्रवाई की जाएगी।

छह साल तक करना है मेंटनेंस का काम

टेक्सोसिस कंपनी को सिटी सर्विलांस मैनेजमेंट का काम सौंपा गया है। इसकी लागत करीब 51 करोड़ रुपये है। कंपनी को दो साल पहले ही काम अलाट किया गया था, लेकिन काम में तेजी अभी देखने को मिल रही है। यह कंपनी 6 वर्ष तक शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ साथ उसके लिए कंट्रोल रुम बनाने और उसके पूरे मेंटेनेंस का काम संभालेगी।

कहां-कहां लग रहे हैं सीसीटीवी कैमरे

राजधानी के मेन रोड,कचहरी चौक, कांके रोड, बरियातु रोड, लालपुर चौक, बिरसा चौक और कांटाटोली चौक समेत सभी महत्वपूर्ण स्थानों में कैमरे लगाए जाएंगे। अभी फिलहाल 100 कैमरे लगे हुए हैं।