-शहरी एवं ग्रामीण उठा सकेगें लाभ

-वेलनेस सेंटर में रखा जाएगा ट्रेंड स्टाफ

आगरा. स्वास्थ्य व्यवस्था को और दुरुस्त करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जिलास्तर पर 76 वेलनेस सेंटर खुलने जा रहे हैं. इन सेंटरों पर लोगों को सस्ता और सुगम इलाज मिल सकेगा. यह सेंटर्स भारत सरकार के आयुष्मान योजना के अंतर्गत खोले जा रहे हैं. सेंटर को लेकर नियुक्तियां शुरू कर दी गई हैं. इन सेंटर्स पर मरीजों की जांच के लिए एक अतिरिक्त स्टाफ भी रहेगा जो मरीजों की जांच एवं बीमारी की रोकथाम के लिए कार्य करेगा.

जिले में खुलेंगे 76 वेलनेस सेंटर

सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए वेलनेस सेंटर को खोला जा रहा है. इनमें से 30 वेलनेस सेंटर जिले में चल रहे 30 स्वास्थ्य उपकेन्द्रों पर खोले जाएंगे. यह केन्द्र पांच हजार की आबादी पर होते हैं, जिनमें एक एएनएम कार्य करती है. 21 वेलनेस सेंटर ग्रामीण क्षेत्रों में कार्य कर रहे प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर खोले जाएंगे. वहीं 25 वेलनेस सेंटर शहरी क्षेत्रों के प्राथमिक सेंटर्स पर खुलेंगे. यह प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र 30 हजार की आबादी के ऊपर होते हैं. इस तरह कुल मिलाकर जनपदवासियों को हर तरह की बीमारी से इलाज एवं रोकथाम करने के लिए 76 वेलनेस सेंटर्स काम करेंगे.

आयुष्मान योजना के अंतर्गत खुलेंगे सेंटर

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक कुलदीप भारद्वाज ने बताया कि वेलनेस सेंटर प्रधानमंत्री की आयुष्मान योजना के अंतर्गत खोले जा रहे हैं. इन सेंटर्स पर अतिरिक्त स्टाफ की नियुक्ति भी की जाएगी. एएनएम की जानकारी लिमिटेड होती है, ऐसे में ट्रेंड स्टाफ के रहने से स्वास्थ्य सेवाओं को एक गति मिलेगी. इन सेंटर्स पर कोई भी जाकर जांच एवं इलाज करा सकेगा. उपकेन्द्रों पर एक एएनएम, एक कम्यूनिटी हेल्थ ऑफीसर एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर एक मेडिकल ऑफीसर, एक स्टॉफ नर्स, एक लैब असिस्टेंट एवं एक फार्मासिस्ट की नियुक्ति रहेगी. 30 सीएचओ पोस्ट की नियुक्ति इन सेंटर्स के लिए की जाएगी, जिसमें से 16 की नियुक्ति की जा चुकी है.

जर्जर इमारतों की होगी मरम्मत

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को सरकार द्वारा चलाए जा रहे उपकेन्द्रों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर खोला जाएगा. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि अधिकांश स्वास्थ्य केन्द्रों की हालत जर्जर अवस्था में है. ऐसे में सभी स्वास्थ्य केन्द्रों की मरम्मत कराई जाएगी. साथ ही वेलनेस सेंटर के लिए अलग से कमरा बनाया जाएगा. कार्य शुरू हो चुका है, जल्द ही लोगों को इसका लाभ मिलेगा.

शहर एवं गांव में वेलनेस सेंटर खुलने से लोगों को स्वास्थ्य सेवा का लाभ ट्रेंड स्टाफ से मिल सकेगा. हर क्षेत्रों में इन सेंटर्स को खोला जा रहा है.

कुलदीप भारद्वाज, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन

मिलेंगी यह सुविधाएं

-प्रसव पूर्व सेवाएं

-टीका करण

-यूरिन, ब्लड, वजन आदि की जांच

-आयरन एवं पेट के कीड़े की दवाई

-प्रसव की सुविधाएं

-42 दिन तक छह से सात बार आशा करेंगी घर विजिट

-एक से पांच वर्ष तक के आयु के बच्चों का टीकाकरण

-परिवार नियोजन की सेवाएं

-संक्रामक सभी रोगों का इलाज

-दवाइयों का वितरण