महिलाओं को मिलेंगे लाभ
सातवें वेतन आयोग के लागू होने से महिलाओं को काफी फायदे होंगे। आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद महिलाओं को 30 प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा और लंबी बीमारियों में वे एक महीने का विशेष चिकित्‍सा अवकाश भी ले सकेंगी। इसके अलावा दिल्‍ली में मौजूद महिला कर्मियों को घर की सुविधा देना अनिवार्य होगा, जिसमें काम के अनुसार 70 प्रतिशत को दिलली में और 30 प्रतिशत को दिल्‍ली के आसपास आवास उपलब्‍ध कराया जायेगा।

मंहागाई पर लगाम लगने का आसार
हालाकि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद शुरूआत में तो मंहगाई बढ़ेगी लेकिन इसके दूरगामी परिणामों में इस पर लगाम लगने के आसार बताये जा रहे हैं। इसके पीछे तर्क है कि एक सीमा के बाद मांग स्‍थिर होने के बाद मंहगाई में वृद्धि रुक जायेगी। साथ ही यदि लोगों के पास पैसे होंगे तो उन्‍हें मंहगाई से मुकाबला करने में आसानी होगी।

पेंशन में फायदा
7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत रिटायर्ड कर्मचारियों की पेंशन भी फायदा होगा और हर साल पेंशन में 5 परसेंट इन्क्रीमेंट होना अनिवार्य होगा। साथ ही पदोन्‍नति होने पर इन्क्रीमेंट डबल हो जाएगा।

कैश का प्रवाह
ये संभावना व्‍यक्‍त की जा रही है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को मंजूरी देने के बाद 4 लाख करोड़ का नकद बाज़ार में पहुंचेगा जिससे नकद पैसे का चलन बढ़ जायेगा। इससे बाजार को बूस्‍ट मिलेगा। इससे अर्थव्‍यवस्‍था को भी दूरगामी लाभ के आसार दिखाई दे रहे हैं।

उपभोक्‍ता बाजार में उछाल के आसार
फिल्‍हाल ठंडे चल रहे कंज्‍यूमर गुड्स के बाजार में भी आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद उछाल होने की संभावना जतायी जा रही है।

Interesting News inextlive from Interesting News Desk

Interesting News inextlive from Interesting News Desk