बैंकों में आठ दिन रहेगी छुट्टी, क्लियरिंग हाउस भी रहेगा ठप

- 23 से 31 मार्च के बीच सिर्फ 29 को खुलेंगे बैंक

28 को हड़ताल तो 30-31 मार्च को रहेगी क्लोजिंग, उपभोक्ता नहीं कर सकेंगे लेनदेन

ALLAHABAD:

होली पर अगर आप बैंक और एटीएम के सहारे रहेंगे तो मुश्किल हो जाएगी। 23 से 31 मार्च के बीच बैंकों में आठ दिन काम नहीं होंगे। इस बीच सिर्फ 29 को ही बैंक खुलेंगे। 28 को हड़ताल रहेगी तो 30 और 31 मार्च को क्लोजिंग है। उपभोक्ता इस दौरान लेनदेन नहीं कर सकेंगे। लगातार पड़ रही छुट्टियों का असर एटीएम पर भी पड़ना तय है। एजेंसियों ने अगर पैसे ट्रांसफर नहीं किए तो होली का त्योहार फीका पड़ सकता है।

28 को हड़ताल का एलान

23 से 27 मार्च तक बंद रहने के बाद 28 को बैंकों में काम काज होने का शिड्यूल था, लेकिन अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संगठन और अखिल भारतीय बैंक अधिकारी संगठन ने 28 मार्च को पूरे भारत में हड़ताल का ऐलान किया है। बैंक अधिकारी व बैंक कर्मचारी सरकारी क्षेत्र के आईडीबीआई बैंक के निजीकरण के विरोध में आंदोलन करेंगे।

30-31 को क्लोजिंग

इस बीच क्लोजिंग भी पड़ रही है। 30 और 31 मार्च को बैंक खुलेंगे जरूर, लेकिन अफीशियल काम के लिए। पब्लिक के लिए दोनों दिन कोई काम नहीं होंगे। उपभोक्ताओं के लिए लेनदेन के लिए एटीएम का ही रुख करना पड़ेगा। अगर एटीएम ने दगा दिया तो मुश्किल बढ़ सकती है।

एटीएम दे सकते हैं दगा

बैंकों में लगातार पड़ रही छुट्टियों का असर एटीएम पर पड़ना तय है। शहर में करीब 125 एटीएम हैं। बैंकों का दावा है कि होली के मौके पर एटीएम में पैसे की कमी नहीं रहेगी, लेकिन आमतौर ऐसा नहीं होता। ज्यादातर बैंक मनी ट्रांसफर एजेंसियों के भरोसे हैं। एजेंसियों के लोग भी इसमें लापरवाही करते हैं, जिसका खामियाजा आम लोगों को भुगतना पड़ता है।

इन दिनों में नहीं होंगे काम

23 मार्च- होलिका दहन की छुट्टी

24 मार्च- होली की छुट्टी

25 मार्च- गुड फ्राइडे

26 मार्च- बैंक का चौथा शनिवार

27 मार्च- रविवार

28 मार्च- बैंक कर्मचारियों व अधिकारियों की हड़ताल

29 मार्च को एक दिन के लिए खुलेंगे बैंक

30, 31 मार्च- बैंक खुलेंगे लेकिन पब्लिक के लिए नहीं होगा काम

फैक्ट फाइल

नौ दिनों में ठप रहेगा करीब पांच अरब का बैंकिंग कारोबार

-शहर में करीब 125 एटीएम हैं

- एक एटीएम पर हर रोज 40 लाख रुपये किए जाते हैं ट्रांसफर

- मनी ट्रांसफर एजेंसियों के भरोसे हैं ज्यादातर बैंक