- सीएसजेएमयू के फाइन आ‌र्ट्स और हेल्थ साइंसेज में अब मास्टर कोर्स की तैयारी

- फैशन डिजाइनिंग कोर्स को ग्रीन सिग्नल, एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से मिलेगा एडमिशन

kanpur@inext.co.in

KANPUR: सीएसजेएमयू न्यू एकेडमिक सेशन में 8 नए कोर्स करेगा. जिसमें एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स को एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा. इसके अलावा फैशन डिजाइनिंग कोर्स के लिए भी एक्सपर्ट ने ग्रीन सिग्नल दे दिया. वहीं शासन से बीएससी इन योगा की क्लासेस शुरू करने का भी रोड मैप तैयार किया गया है.

एमएफए में 70 स्टूडेंट्स को एडमिशन

इंस्टीट्यूट ऑफ फाइन आ‌र्ट्स के हेड डॉ. ब्रजेश स्वरूप कटियार ने बताया कि मास्टर ऑफ फाइन आर्ट(एमएफए) में चार नये कोर्स शुरू होंगे.इन पीजी कोर्स में 70 स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा. कोर्स का सिलेबस तैयार किया जा चुका है.

हेल्थ साइंसेस में दो पीजी कोर्स

इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसेस के कोऑर्डिनेटर डॉ. प्रवीन कटियार ने बताया कि पीजी लेवल पर न्यू एकेडमिक सेशन में दो नये कोर्स स्टार्ट हो जाएंगे. इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

होटल मैनेजमेंट में नया कोर्स

इंस्टीट्यूट ऑफ होटल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट के एचओडी डॉ. विवेक सिंह सचान ने बताया कि डिप्लोमा इन फूड प्रोडक्शन का नया कोर्स शुरू किया जाएगा. इसके अलावा चार साल का बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट एण्ड कैटरिंग टेक्नोलॉजी के कोर्स में स्टूडेंट्स को 60 सीट पर एडमिशन दिया जाएगा.

-------------------------

एमएफए के कोर्स व सीटें

10 सीट स्कल्पचर आर्ट में

20 सीट अप्लाइड आर्ट में

15 सीट प्रिंट मेकिंग में

25 सीट पेंटिंग में

हेल्थ साइंसेस में मास्टर कोर्स

30 सीट एमएससी इन एमएलटी

20 सीट मास्टर ऑफ फिजियोथिरेपी

---

होटल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट

40 सीट डिप्लोमा इन फूड प्रोडक्शन में

60 सीट बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी

वर्जन

फैशन डिजाइनिंग कोर्स का रोड मैप तैयार हो रहा है. बीएससी इन योगा की भी तैयारी की जा रही है. इसके अलावा फाइन आ‌र्ट्स में चार नये पीजी कोर्स शुरू होंगे. दो पीजी कोर्स हेल्थ साइंसेस में स्टार्ट में होंगे. होटल एण्ड टूरिजम मैनेजमेंट में भी डिप्लोमा व डिग्री कोर्स स्टार्ट किया जा रहा है

प्रो नीलिमा गुप्ता, वाइस चांसलर सीएसजेएमयू