ग्राउंड में चल रहा है पुस्तक मेले का आयोजन

सीसीटीवी में एक युवक बालिका को ले जाता हुआ दिखा

आगरा. थाना हरीपर्वत क्षेत्र स्थित आगरा कॉलेज ग्राउंड में शनिवार सुबह आठ वर्षीय बालिका का शव मिलने से सनसनी फैल गई. सड़क किराने रहने वाले परिवार ने उसकी शिनाख्त की. किसी ने रात में उसे अगवा कर जघन्य हत्याकांड को अंजाम दिया है. बालिका का गला उसी की सलवार से घोंटा गया है. पुलिस हत्यारे की तलाश में जुटी है.

रात में मां के पास सो रही थी

मूल रूप से दाऊजी का रहने वाला परिवार पिछले 40 साल से आगरा में रह रहा है. बालिका के परिवार में मां, दादी, पिता, एक बड़ा भाई व एक छोटा भाई व छोटी बहन हैं. पिता गुब्बारे बेचने का काम करते हैं. मां व परिवार के अन्य सदस्य भीख मांगकर गुजर-बसर करते हैं. गुरुवार रात बालिका दादी के पास एक दुकान के बाहर सो रही थी.

फोटो देख बिलख पड़े परिजन

शनिवार सुबह छह बजे जब लोग आगरा कॉलेज ग्राउंड के रनिंग ट्रैक पर आए तो बालिका का शव पड़ा मिला. उसके कपड़े अस्त-व्यस्त थे. सलवार गले में पड़ी थी. 6:20 बजे लोगों ने पुलिस कंट्रोल रूम सूचना दी. पुलिस ने शव को तुरंत पोस्टमार्टम हाउस भेज दिया. मौके पर रेप के बाद हत्या करने की आशंका बन रही थी. पुलिस बच्ची का मोबाइल से फोटो लेकर सड़क पर निकली. सेंट जॉन्स चौराहे पर सड़क किनारे सो रहे लोगों से बात की तो वहां पर एक परिवार था जिसने फोटो देखा तो चीख पड़ा. बच्ची उसी परिवार की थी वह अपनी दादी के साथ सो रही थी. दादी ने बच्ची के शव को देखा तो कांप गई. किसी को नहीं पता उसे कौन कब ले गया.

खंगाले सीसीटीवी फुटेज

पुलिस ने चौराहे पर लगे तीन सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली. साथ ही पास बनी दुकानों के कैमरे भी देखे. एसपी सिटी कुंवर अनुपम सिंह के मुताबिक एक युवक बच्ची को ले जाता दिखाई दे रहा है. जल्द की उसकी तलाश कर गिरफ्तारी की जाएगी. अन्य लोगों का कहना था कि फुटेज में दो युवक दिखाई दिए हैं. एक युवक बच्ची को लेकर जा रहा है जबकि दूसरा उसके पीछे चेहरे पर रुमाल डाल कर चल रहा है.

मां पर अवैध संबंधों का आरोप

बालिका की हत्या के पीछे किसी परिचित का हाथ बताया जा रहा है. चूंकि बालिका यदि उसे नहीं जानती होती तो वह चीख सकती थी. बालिका के पिता ने बताया कि यहीं पर रह कर कबाड़ा बीनने वाले एक युवक से उसकी पत्‍‌नी का सम्बंध है. पत्‍‌नी तीन बार उसे साथ भाग चुकी है. उसे दो बार पकड़ा भी है. अंतिम बार उसे अलीगढ़ में पकड़ा था. पति के मुताबिक पत्‍‌नी 8-9 महीने से मायके में है.

कई लोगों का परिवार रहता है

साथ के लोगों ने बताया कि यहां पर 20 से 25 लोगों का परिवार कई सालों से रह रहा है. कुछ लोग झोपड़ी बना कर रहते हैं तो कुछ सड़क किनारे बसर करते हैं. कभी मोची का काम करते हैं तो कभी फेरी लगा कर गुब्बारा बेचने का काम करते हैं.

परिचित पर शक

मामले पर परिचित पर शक जताया गया है. परिजनों ने कबाड़ा बीनने वाले युवक पर संदेह व्यक्त किया है. परिजनों का कहना कि पिछले एक साल से वह युवक यहां पर आता जाता था. बच्चे भी उसे जानते थे उसके साथ आ जा सकते थे. शुक्रवार की शाम को युवक को वहां पर टहलते हुए देखा था. इसके बाद से युवक भी गायब है. पुलिस ने पूछताछ के लिए तीन रिश्तेदारों समेत अन्य कुछ लोगों को उठाया है.

चौकीदार हिरासत में लिया

बड़ा सवाल यह है कि हत्यारा बच्ची को लेकर घुसा कहां से चूंकि ग्राउंड में बाउंड्री है. पुलिस ने ग्राउंड पर तैनात चौकीदार को भी हिरासत में लिया है. उसका कहना था कि वह रात को 9:30 बजे गेट बंद करता है. उसने तड़के पांच बजे गेट खोला था. इसके बाद वह शौच पर चला गया. उसे नहीं पता कि कौन बच्ची को वहां पर लेकर आया.

पांच लोग रहते हैं

आगरा कॉलेज ग्राउंड में पुस्तक मेला लग रहा है. रात में वहां पर चार चौकीदार और इलैक्ट्रीशियन रहते हैं. पुलिस के मुताबिक सात से आठ लोग अंदर थे, लेकिन उन लोगों का कहना था कि वह अपने टैंट के अंदर थे. माना जा रहा है कि हत्यारा उसे मुख्य गेट से ही अंदर लेकर गया है.