LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णो को दस प्रतिशत सीटें आरक्षित करेगा। इसके लिए यूनिवर्सिटी यूजी और पीजी में निर्धारित सीटों के मुकाबले दस प्रतिशत सीटें अलग से आरक्षित करेगा। एलयू वीसी प्रो। एसपी सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को एडमिशन कमेटी की बैठक में सवर्ण आरक्षण लागू करने का निर्णय लिया गया।

दस प्रतिशत सीटें बढ़ाकर दिया जाएगा आरक्षण
एलयू हर साल यूजी के सभी कोर्सेस में निर्धारित सीटों के सापेक्ष 10 प्रतिशत सीटें बढ़ाकर उस पर आरक्षण का नियम लागू कर एडमिशन देता आ रहा है। इस बार जो 10 प्रतिशत सीटें बढ़ाई जाएंगी, उसे टोटल सीटों में नहीं जोड़ा जाएगा। पुरानी सीटों पर पुराना आरक्षण का नियम लागू किया जाए और जो 10 प्रतिशत सीटें अलग से बढ़ाई जा रही हैं उसमें सवर्ण आरक्षण को अलग से लागू किया जाएगा। इससे यूनिवर्सिटी को दोनों ही आरक्षण प्रक्रिया को लागू करने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

संस्थानों को लिखा जाएगा लेटर
एडमिशन कोऑर्डिनेटर प्रो। अनिल मिश्रा ने बताया कि एमएड व बीएड के लिए एनसीटीई, लॉ के लिए बार काउंसिल ऑफ इंडिया व इंजीनियरिंग के लिए एआईसीटीई से दस प्रतिशत सीटें बढ़ाने के लिए लेटर लिखा जाएगा। यहां से मंजूरी मिलने के बाद इन कोर्सेस में दस प्रतिशत सीटें बढ़ाने का निर्णय लिया जाएगा। अभी इन सीटों पर पुराने नियमों के अनुसार ही एडमिशन होगा। जैसे ही इन संस्थाओं से मंजूरी मिल जाएगा। इन कोर्सेस में सीटें बढ़ाकर सवर्ण आरक्षण को लागू कर दिया जाएगा।

28 मई से यूजी काउंसिलिंग
लखनऊ यूनिवर्सिटी के यूजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग के फाइनल शेड्यूल पर एडमिशन कमेटी की बैठक में मंजूरी दे दी। बीए और बीए ऑनर्स को छोड़ यूजी के अन्य कोर्सेस में काउंसिलिंग के लिए 28 मई से रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। इस दौरान च्वाइस फिलिंग भी की जा सकेगी। इसके लिए 10 जून तक मौका रहेगा। वहीं काउंसिलिंग शेड्यूल एलयू की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। एलयू के एडमिशन कोआर्डिनेटर प्रो। अनिल मिश्रा ने बताया कि 28 से 10 जून तक स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया पूरी करेंगे। इस दौरान 12वीं की मार्कशीट, आरक्षण प्रमाण पत्र, जाति और आय प्रमाण पत्र और गरीब सामान्य वर्ग कोटे के डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे। यदि 10 जून तक रजिस्ट्रेशन फीस जमा करने के बाद भी कोई स्टूडेंट्स च्वाइस फिलिंग से रह जाता है तो उन्हें 10 और 11 जून को मौका दिया जाएगा।

काउंसिलिंग शेड्यूल

तारीख काउंसिलिंग कार्यक्रम

28 मई से 10 जून रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग

डॉक्यूमेंट अपलोड

11 से 12 जून सिर्फ च्वाइस फिलिंग

15 जून शाम 5 बजे के बाद पहला सीट आवंटन

15 जून शाम 5 बजे से 18 जून तक सीट कंफर्मेशन, फीस पेमेंट

21 जून शाम 5 बजे के बाद दूसरी सीट आवंटन

21 जून शाम 5 बजे से 24 जून तक सीट कंफर्मेशन फीस पेमेंट