इलाहाबाद जंक्शन के साथ ही छोटे स्टेशनों पर भी की जा रही है व्यवस्था

अलग-अलग स्टेशनों पर भीड़ को रोकने के लिए की जा रही कवायद

ALLAHABAD: कुंभ मेला 2019 को लेकर चल रही तैयारी के क्रम में शनिवार को डीआरएम सभाकक्ष में रेलवे व प्रशासनिक अधिकारियों की मीटिंग आयोजित की गई। डीआरएम इलाहाबाद अमिताभ, डीआरएम लखनऊ के साथ ही कमिश्नर डॉ। आशीष कुमार गोयल, डीएम सुहास एलवाई, आईजी रमित शर्मा, एसएसपी नितिन तिवारी आदि मौजूद रहे।

तैयारियों की दी गई पूरी जानकारी

अधिकारियों ने बताया कि कुंभ मेला के दौरान उत्तर मध्य रेलवे द्वारा 622, पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा 110 व उत्तर रेलवे द्वारा 68 ट्रेनों समेत कुल 800 मेला स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी है। मेला को देखते हुए इलाहाबाद, प्रयाग, प्रयाग घाट, इलाहाबाद सिटी, नैनी, इलाहाबाद छिवकी, सुबेदारगंज स्टेशन पर विशेष तैयारियां की जा रही हैं। इसके अन्तर्गत इलाहाबाद जंक्शन पर चार आधुनिक आश्रय स्थल, छिवकी में दो व नैनी में तीन आश्रय स्थल का निर्माण कार्य चल रहा है।

ट्रेनों को दिया जाएगा अतिरिक्त ठहराव

निर्णय लिया गया कि भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कुम्भ मेला के दौरान नियमित मेल एक्सप्रेस गाडि़यों का आवश्यकतानुसार सुबेदारगंज, मिर्जापुर व विन्ध्याचल स्टेशन पर ठहराव दिया जायेगा। वाराणसी जाने वाले यात्रियों को झूंसी में तथा कानपुर जाने वाले यात्रियों को सुबेदारगंज एवं मानिकपुर, बांदा-झांसी जाने वाले यात्रियों को नैनी स्टेशन पर गाड़ी पकड़ने के लिए प्रेरित किया जायेगा। फैजाबाद-लखनऊ से आने वाले यात्रियों को प्रयाग स्टेशन पर उतर कर संगम जाने के लिए प्रेरित किया जायेगा। फ़ैजाबाद, जौनपुर, लखनऊ जाने वाले यात्रियों को प्रयाग घाट स्टेशन पर गाड़ी में बैठने का अनुरोध किया जायेगा।

फिक्स रहेंगे प्लेटफार्म भी

कुम्भ मेला के दौरान इलाहाबाद सिटी स्टेशन से मेला स्पेशल गाडि़यों को प्लेटफार्म नंबर एक से चलाया जाएगा। नैनी स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक से मुगलसराय, प्लेटफार्म नंबर तीन से मानिकपुर साइड के यात्रियों को भेजा जायेगा तथा मानिकपुर साइड से आने वाली स्पेशल गाडि़यों को छिवकी स्टेशन पर टरमिनेट किया जायेगा।

कुम्भ मेला के दौरान इलाहाबाद जंक्शन पर सिटी साइड से प्रवेश एवं सिविल लाइंस साइड से निकास की व्यवस्था रहेगी। इलाहाबाद जंक्शन के प्लेटफार्म एक से मानिकपुर, झांसी, जबलपुर व प्लेटफार्म दो-तीन से कानपुर की तरफ, मुगलसराय जाने वाली मेला स्पेशल गाडियों को प्लेटफार्म नंबर चार-छह से चलाया जायेगा। इलाहाबाद जंक्शन पर भीड़ बढ़ने पर यात्रियों को खुसरूबाग, एंग्लो बंगाली, सीएवी, केपी इंटर कॉलेज में रोका जायेगा।