Voter list online
निकाय चुनाव में इलेक्शन कमीशन पहली बार वोटर लिस्ट ऑनलाइन प्रोवाइड करने की पहल कर रहा है. इसके बाद रेजिडेंट्स की शिकायतों से निजात मिल सकेगी कि उन्हें वोटर स्लिप नहीं मिल सकी. अब तक एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा अप्वॉइंट बीएलओ डोर टु डोर वोटर स्लिप पहुंचाते थे. इसके अलावा कैंडीडेट्स भी अपने वार्ड के वोटर्स तक पर्चियां पहुंचाने का काम करते थे. इन सबसे बचने के लिए इलेक्शन कमीशन ने वोटर लिस्ट को ऑनलाइन किया है.

Print ले सकते हैं
सहायक निर्वाचन अधिकारी अजय शुक्ला ने बताया कि लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए ह्यद्गष्.ह्वश्च.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा. फस्र्ट वेब पेज पर वोटर लिस्ट प्रोवाइड की गई है. वोटर इस लिस्ट पर क्लिक कर अपना नाम आयोग की वेबसाइट पर देख सकते हैं. उन्होंने बताया कि वोटर्स नई व्यवस्था के तहत वोटर लिस्ट का प्रिंट भी ले सकेंगे.
 
Voter slip online
वोटर स्लिप के जरिए मतदाताओं के घर-घर तक पहुंच बनाने वाले कैंडीडेट्स इस इलेक्शन में वोटर स्लिप के जरिए कनेक्टिविटी नहीं बना सकेंगे. अजय शुक्ला ने बताया कि वोटर स्लिप भी वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध है. वोटर लेटेस्ट अपडेट ऑप्शन में जाकर वोटर स्लिप पर क्लिक करेंगे तो उनके एरिया और नाम के आधार पर उनकी वोटर स्लिप डिसप्ले हो जाएगी. इसके बाद सिंपल प्रिंट ऑप्शन में जाकर वोटर स्लिप को प्रिंट कर सकेंगे.

टेस्टिंग हुई पूरी
नगर निकाय इलेक्शन में पहली बार ईवीएम मशीन का यूज किया जा रहा है. एडमिनिस्ट्रेशन ने इलेक्शन से पहले ईवीएम मशीनों की टेस्टिंग भी पूरी कर ली है. एडमिनिस्ट्रेशन सोर्सेज के मुताबिक इलेक्शन में 1,044 ईवीएम मशीनों का प्रयोग किया जाएगा. निर्वाचन अधिकारी अजय ने बताया कि लोकल बॉडी इलेक्शन में पहली बार ईवीएम मशीन यूज की जा रही है. इससे काउंटिंग में लगने वाले समय में कमी आएगी. हालांकि अभी पार्षदों की बढ़ी हुई संख्या के आधार पर मशीनों की संख्या में फेरबदल हो सकता है.
 
इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर सभी फैसिलिटीज ऑनलाइन उपलब्ध करवाई गई हैं. वोटर्स को सहूलियत और मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी के लिए आयोग फैसिलिटीज में इजाफा कर रहा है. उम्मीद है कि इसके बाद असेंबली इलेक्शन की तरह लोकल बॉडी इलेक्शन में भी मतदान प्रतिशत में इजाफा दर्ज होगा.
-अजय शुक्ला, सहायक निर्वाचन अधिकारी