विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर हो रही गतिविधियों की रोजाना देनी होगी जानकारी

डीएम और एसएसपी को एमसीसी ब्रेक होने पर देनी होगी आयोग को तत्काल होगी कार्रवाई की जानकारी

Meerut. सोशल मीडिया पर भारत निर्वाचन आयोग की सीधी नजर है. विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर क्या गतिविधियां रोजाना चल रही है इसकी जानकारी डीएम और एसएसपी को रोजाना आयोग को देनी होगी. आयोग के निर्देश पर अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी योगेश्वर राम मिश्र ने मेरठ के डीएम अनिल ढींगरा और नितिन तिवारी को पत्र जारी कर निर्देशों के अनुपालन किया लिए कहा है.

सोशल मीडिया पर रखें नजर

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने डीएम-एसएसपी को जारी आदेश में कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे-व्हाट्सएप, ट्विटर, फेसबुक आदि पर चुनाव के दौरान आपत्तिजनक सामग्री का प्रसारण होता है. यह सामग्री न सिर्फ आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है बल्कि इससे लॉ एंड आर्डर भी प्रभावित होता है. पूर्व में हुई घटनाओं को दोहराते हुए आयोग ने निर्देश दिए हैं कि सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक सामग्री का प्रसारण न हो. आयोग ने निर्देश दिए हैं कि किसी भी ऐसी घटना के बाद तत्काल प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करें और कार्रवाई की रिपोर्ट तुरंत ई-मेल और फोन के माध्यम से प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को दें. कम से कम समय में डीएम और एसएसपी अपने संयुक्त हस्ताक्षर से यह रिपोर्ट भारत निर्वाचन आयोग और राज्य निर्वाचन आयोग को देंगे.

गठित की निगरानी कमेटी

हालांकि इससे पूर्व डीएम के निर्देशन में एक मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनीटरिंग कमेटी का गठन कर दिया है जिसमें डीएम के अलावा एडीएम सिटी महेश चंद्र शर्मा नोडल अधिकारी हैं. जबकि जिला सूचना अधिकारी वजाहत हुसैन रिजवी, प्रभारी मनोरंजन कर आयुक्त रविंद्र कुमार श्रीवास्तव, समस्त रिटर्निग अधिकारी और संगीता श्रीवास्तव बतौर सहायक नोडल अधिकारी शामिल हैं. समिति का कार्य प्रत्याशियों द्वारा मुद्रित की जाने वाली सामग्री की जांच करना. टीवी और प्रिंट मीडिया में विभिन्न विज्ञापनों का परीक्षण करना. पेड न्यूज की जांच-पड़ताल करना आदि शामिल है. डीएम के निर्देशन में सोशल मीडिया पर निगरानी के लिए इस कमेटी के साथ-साथ एक अन्य कमेटी का गठन भी किया जा रहा है जो विभिन्न प्लेटफार्मो पर प्रसारित हो रहे मैटेरियल की जांच करेगा और विवाद की स्थिति में अपनी रिपोर्ट देगा.

संवेदनशील व्हाट्सएप गु्रप पर नजर

आयोग के निर्देश पर वेस्ट यूपी में संचालित प्रमुख संवेदनशील व्हाट्सएप गु्रप सर्विलांस के रडार पर हैं. एडीजी जोन प्रशांत कुमार ने पूर्व में विभिन्न अराजक गतिविधियों में संलिप्त व्हाट्सएप गु्रप और उनमें शामिल मेंबर्स पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं. जल्द ही बल्क मैसेज पर रोक लगाने का काम भी आयोग के निर्देश जनपद पुलिस करेगी.

शराब तस्करी पर सख्त आयोग

वहीं आयोग के निर्देश पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी डीएम और एसएसपी को जनपद में शराब की तस्करी पर रोक के आदेश दिए हैं. आयोग ने कहा है कि शराब तस्करी के अलावा अवैध शराब की बिक्री या मतदाताओं में शराब बाटने की घटनाओं को भी अधिकारी गंभीरता से लें. अवैध शराब के साथ-साथ अवैध ट्रांजिक्शन पर अधिकारी अंकुश लगाएं. आदर्श आचार संहिता लागू रहने तक अधिकारियों को रोजाना राज्य और भारत निर्वाचन आयोग को रिपोर्टिग करनी होगी.

आयोग के निर्देश के अनुपालन में सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मो पर नजर रखी जा रही है. सर्विलांस सेल को अलर्ट कर दिया गया है. सोशल मीडिया पर किसी भी गतिविधि को नजरअंदाज न करने के निर्देश कमेटी को दिए गए हैं.

अनिल ढींगरा, जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी