शाहगंज के दॉदीपुर मोहल्ले में भयावह आग में जलकर सबकुछ खाक

सिलेंडर से हुआ विस्फोट, फायर कर्मियों ने काफी मशक्कत के बाद पाया काबू

ALLAHABAD: दॉदीपुर मोहल्ले में चल रहे सेवई कारखाने में शनिवार की सुबह अचानक भयावह आग लग गई। आग लगते ही मोहल्ले में अफरा तफरी का माहौल हो गया। लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। कारखाने में रखे एक सिलेंडर में आग लगने से जोर का धमाका हुआ तो लोग दहशत में आ गए। सूचना पर पहुंची फायर विभाग की टीम ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

सकरी गली में चल रहा था कारखाना

मिनहाजपुर मोहल्ले के आसिफ रजा और अख्तर रजा दोनों सगे भाई हैं। क्षेत्र के दॉदीपुर मोहल्ले में दोनों ने सेवई बनाने का कारखाना खोला है। इर्द को देखते हुए कारखाने में जोर-शोर से काम चल रहा था। शनिवार को दोनों भाई समेत अन्य कर्मचारी काम में जुटे थे। तभी अचानक कारखाने में आग लग गई। सभी शोर मचाते हुए बाहर भागे। शोरगुल सुन आसपास के लोग भी घरों से बाहर आ गए। तब तक आग पूरे कारखाने में फैल चुकी थी। कारखाने में रखे एक घरेलू सिलेंडर में आग लगी तो वह जोरदार धमाके के साथ विस्फोट कर गया। इससे लोग दहशत में आ गए।

पाइप से पाइप जोड़कर चलाया काम

कारखाने में आग की सूचना पर फायरकर्मी कई गाडि़यों के साथ मौके पर पहुंचे। लेकिन गली संकरी होने के कारण गाड़ी नजदीक तक नहीं जा सकी। तब पाइप जोड़कर फायरकर्मियों ने आग बुझाने का प्रयास शुरू किया। गली संकरी और कारखाना काफी अंदर होने के कारण फायरकर्मियों को काफी परेशानी हो रही थी। उधर, कारखाने में रखे रिफाइन, लकड़ी और जलती हुई भट्टी के कारण आग बढ़ती ही जा रही थी। घंटों मेहनत के बाद कई दमकल गाडि़यों ने किसी तरह आग पर काबू पाया।

नहीं ली थी एनओसी

मुख्य अग्निशमन अधिकारी रविंद्र शंकर मिश्रा ने बताया कि लीकेज घरेलू गैस सिलिंडर से आग लगी थी। जांच में पता चला है कि कारखाने के मालिक ने विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र नहीं ली थी। उसके पास लाइसेंस था कि नहीं इसकी जांच चल रही है। हैरानी की बात ये है कि घनी आबादी के बीच सेवई कारखाना कई सालों से चल रहा था लेकिन इसकी जानकारी किसी को नहीं थी।

फायर विभाग से आग लगने की वजह और कई अन्य रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट आने के बाद कारखाना मालिक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

शिव राज, सीओ प्रथम