- 1.5 लाख से अधिक आबादी को सुबह से शाम तक बिजली संकट से जूझना पड़ा

-- संडे को लापरवाही के कारण लगी थी चीना पार्क सबस्टेशन में आग

KANPUR: मंडे की सुबह 11.30 बजे करीब रिंग रोड कृष्णा नगर सबस्टेशन में धमाके के साथ आग लग गई। इसकी वजह से आधा दर्जन से अधिक मोहल्लों की बिजली गुल हो गई। शिवकटरा, लालबंगला आदि मोहल्लों में रहने वाले 1.60 लाख से अधिक लोगों को दोपहर भर उमसभरी गर्मी से जूझना पड़ा। पॉवर सप्लाई शाम 4 बजे करीब नॉर्मल हो सकी।

6 घंटे गायब रही लाइट

मंडे की सुबह 10.40 बजे केस्को ने नवशील धाम फीडर का पॉवर शटडाउन ले लिया। पॉवर सप्लाई शाम 4.30 बजे करीब चालू हो सकी। इसी तरह 11 केवी राजीव पेट्रोल पम्प फीडर ठप रहने से लोगों को दोपहर 12 से 3.30 बजे तक पॉवर क्राइसिस से जूझना पड़ा। वहीं बर्रा विश्व बैंक सबस्टेशन के जरौली 1 व 2 फीडर से जुड़े 50 हजार से लोगों को दोपहर में 3 घंटे तक बिजली संकट से जूझना पड़ा। इससे पहले सुबह पोखरपुर, केडीए कालोनी, गोल्फ कोर्स, बनिया बाजार आदि मोहल्लों की बिजली गायब रही। वहीं दोपहर से रात तक आवास विकास पनकी में बिजली संकट बना रहा।

बॉक्स

जलते बचा पॉवर ट्रांसफॉर्मर

संडे को चीना पार्क में लगी आग की जांच शुरू हो गई। केस्को एमडी सौम्या अग्रवाल ने डायरेक्टर टेक्निकल आरएस यादव को मौके पर भेजा। गौरतलब है कि संडे को फीडर ट्रिप होने पर लगातार चालू करने के लिए ट्राई लिए जाने से आग लग गई थी। इससे यूपीएस, अंडरग्राउंड केबल व 63केवीए का ट्रांसफॉर्मर जल गया था। 5 एमवीए का पॉवर ट्रांसफॉर्मर जलते बचा था। केस्को एमडी ने बताया कि लापरवाही की वजह से आग लगी। जांच की जा रही है, लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।